दा इंडियन वायर » राजनीति » ऋषि सुनक Vs लिज ट्रस : कौन होगा बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी?
राजनीति विदेश

ऋषि सुनक Vs लिज ट्रस : कौन होगा बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी?

Rishi Sunak VS Liz Truss

Rishi Sunak Vs Liz Truss: ब्रिटेन में अगले प्रधानमंत्री कौन होगा, इस रेस में अब बस आखिरी 2 उम्मीदवार बचे हैं- भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और सख्त नेता लिज ट्रस (Liz Truss)।

दोनों ही बोरिस जॉनसन कैबिनेट में क्रमशः वित्त मंत्री और विदेश मंत्री जैसे महत्वपूर्ण ओहदे पर रह चुके हैं लेकिन फिलहाल पूर्व प्रधानमंत्री जॉनसन से दूरी बनाकर चल रहे हैं।

अभी दोनों ही नेता अगले कुछ हफ़्तों तक  कंज़र्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे जिसके बाद यह तय होगा कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा।

ऋषि सुनक के ऊपर ट्रस की बढ़त

हालिया YouGov सर्वे के मुताबिक विदेश मंत्री लिज ट्रस पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक के ऊपर 24 प्रतिशत की बढ़त बनाई हैं जिसे देखते हुए उन्हें आगामी भविष्य में ब्रिटेन के नए PM के तौर पर देखा जा रहा है।

YouGov सर्वे ब्रिटेन की एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट आधारित मार्केट रिसर्च (शोध) तथा विश्लेषक कंपनी है। इसके मुताबिक 730 कंज़र्वेटिव सदस्यों के सर्वे में 62% लोगों ने ट्रस को चुना है जबकि 38% लोगों का समर्थन ऋषि सुनक को हासिल है।

हालांकि भारतीय मूल के ऋषि सुनक को अभी भी उम्मीद है कि आगामी कुछ दिनों में मामला पलट सकता है और उन्हें बढ़त मिल सकती है।

क्या हैं मुख्य मुद्दे?

ब्रिटेन इन दिनों मुद्रास्फीति (Inflation) से जूझ रहा है और अभी तक के सभी प्रयास असफल रहे हैं। पिछले दिनों टैक्स दरों में खासा बढ़ोतरी की गई है जिसे लेकर आम जनता से लेकर तमाम नेताओं के बीच नाराजगी भी दिखी है।

बोरिस जॉनसन की सरकार के गिरने के पीछे जिन वजहों का हाँथ था उसमें महँगाई (Inflation) तथा टैक्स को लेकर नाराजगी प्रमुख थे। नए प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल अंतिम दोनों उम्मीदवारों लिज ट्रस और ऋषि सुनक, ने इन मुद्दे पर जनता के बीच अपनी राय रखी है।

ऋषि सुनक जहाँ पहले महंगाई पर नियंत्रण और उसके बाद टैक्स में कटौती की बात करते हैं वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस टैक्स को लेकर फौरन राहत देने की बात कर रही है।

इन दो मुद्दों के अलावे ब्रेक्जिट (Brexit) को लेकर भी दोनों नेताओं का मत अलग अलग हैं। 2015 मे सांसद बने ऋषि सुनक ने संसद में Brexit का समर्थन किया था वहीं 2010 में सांसद और 2014 में कैबिनेट मंत्री बनी लीज़ ट्रस Brexit के खिलाफ रही हैं।

कुल मिलाकर दोनों नेता अपने अपने दावे और वादों के साथ अगले कुछ दिनों तक वहां के कंज़र्वेटिव सदस्यों के बीच अपनी दावेदारी पेश करेंगे। इसके आधार पर ही तय होगा कि कौन होगा बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी- ऋषि सुनक या लिज ट्रस?

About the author

Saurav Sangam

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]