Thu. Jun 13th, 2024
    ऋषभ पंत

    बाएं हाथ के बल्लेबाज को विश्वकप की टीम का हिस्सा बनाना काफी महत्वपूर्ण है। क्रिकेट दिग्गज सुनील गावस्कर का कहना है भारतीय टीम को ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी एकदिवसीय सीरीज में टीम में जगह देनी चाहिए और उनसे बल्लेबाजी क्रम में बल्लेबाजी थोड़ी ऊपर करवानी चाहिए, जिससे यह देखा जा सकता है कि विकेटकीपर बल्लेबाजी कैसे आकार में आते है। पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने दिनेश कार्तिक के लिए भी बल्लेबाजी करते हुए कहा कि उन्हें एक अतिरिक्त ओपनर के रूप में टीम में रखा जाना चाहिए।

    गावस्कर ने कहा, ” मैं ऋषभ पंत को खेलते हुए देखता हूं वह बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में टॉप लाइन-अप में खेल सकते है। मैं ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचो की सीरीज खेलते हुए देखना चाहता हू, क्योंकि इससे यह पता लग जाएगा की वह कैसे आकार लेते है, जिससे उन्हें नंबर-4 और नंबर-5 पर खेलने का मौका दिया जा सकता है।”

    “बाएं-हाथ का विकल्प मध्य-क्रम में बहुत महत्वपूर्ण है। और मैं चाहता हूं कि दिनेश कार्तिक को टीम में एक अतिरिक्त ओपनर के रूप में देखना चाहता हूं। यहां तक की जब आपकी टीम में तीन विकेटकीपर बल्लेबाज है, एमएस धोनी, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक। मुझे लगता है इससे टीम की बल्लेबाजी में लचीलापन आ जाएगा।”

    गावस्कर को ऐसा मानना है कि रवींद्र जडेजा और विजय शंकर के बीच में से, इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले विश्व कप के लिए किसी एक खिलाड़ी को थोड़ी बाद में शामिल किया जाएगा। ठविश्वकप की टीम में एक अतिरिक्त ऑलराउंडर के लिए विजयशंकर और रवींद्र जडेजा के बीच में से कोई चुना जाएगा, पहले देखा जाएगा की टूर्नामेंट में कहा खेला जाएगा, मुझे लगता है वह विजयशंकर होंगे।”

    गावस्कर ने 2019 विश्वकप के लिए टीम में दोनो स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को चुना है। “अगर हम पाकिस्तान के खिलाफ खिलाफ खेलते तो मैं सिर्फ युजवेंद्र चहल के लिए जाता और अगर मैं इंग्लैंड- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलता हू तो मैं कुलदीप यादव के लिए जाऊंगा कही ना कही, वहां के खिलाड़ी कुलदीप को नही पढ़ पाते।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *