Sun. Nov 27th, 2022
    उलटफेर का वर्ल्ड-कप: ICC T20 WC 2022 में जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को हराया

    उलटफेर का वर्ल्ड-कप (ICC T20 Men’s World Cup 2022): ऑस्ट्रेलिया में चल रहे पुरुषों का अंतरराष्ट्रीय T20 वर्ल्ड कप 2022 अभी अपने आधे मुकाम पर ही पहुँची है और इसमें कई छोटे बड़े उलटफेर देखने को मिला है। कई मैच बारिश के भेंट चढ़ गए हैं जबकि कुछ बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला है।

    1. PAK vs ZIM: अबतक का सबसे बड़ा उलटफेर

    उलटफेर की शिकार हुई पाकिस्तान की टीम
    उलटफेर की शिकार हुई पाकिस्तान की टीम, ज़िम्बाब्वे ने 1 रन से दी मात (तस्वीर साभार : Zee News)

    टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर कल 27 अक्टूबर के दिन देखने को मिला जब टूर्नामेंट के सुपर 12 चरण में कमजोर आंकी जाने वाली जिम्बाब्वे की टीम ने टूर्नामेंट के दावेदारों में से एक पाकिस्तान को हरा कर लगभग टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। हालाँकि अभी भी पाकिस्तान की उम्मीदें जिंदा हैं लेकिन उसके लिए पाकिस्तान को दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा।

    जिम्बाव्वे की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पाकिस्तान के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने निर्धारित 20 ओवरों में 130 रन बना सकी। इसके बाद क्रिकेट की पूरी दुनिया ने यह मान लिया कि पाकिस्तान की टीम आसानी से यह लक्ष्य हासिल कर लेगी। लेकिन जिम्बाब्वे के इरादे कुछ और थे।

    पाकिस्तान की पारी के पहले 6 ओवर के पॉवरप्ले में न सिर्फ पाक बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए तरसा दिया बल्कि उनके 2 सबसे प्रमुख बल्लेबाज कप्तान बाबर आज़म और विश्व के T20 नम्बर 1 रैंकिंग वाले बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान को भी सस्ते में वापस पवेलियन भेज दिया।

    फिर बीच के ओवरों में शान मसूद और शादाब खान के बीच 48 रनों की साझेदारी से 14वें ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 84 रन के स्कोर तक लगा कि पाकिस्तान आसानी से जिम्बाब्वे को धूल चटाने वाली है। शायद यहीं पर पाकिस्तानी बल्लेबाजों से गलती हुई और  एक के बाद एक बल्लेबाज आये और चलते बने।

    पाकिस्तान को पारी के आखिरी 3 गेंदों पर जीत के लिए 3 रन चाहिए था और क्रीज पर थे मोहम्मद नवाज़। लेकिन इसके बाद बड़े ही नाटकीय अंदाज़ में आखिरी 3 गेंदों पर जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को जीत से महदूद रखा और अंततः पाकिस्तान की टीम 1 रन से मैच गवां बैठी।

    2. ENG vs IRE: D/L नियमों के तहत हारा इंग्लैंड

    इस से पहले एक और ऐसा ही उलटफेर आयरलैंड और इंग्लैंड के बीच देखने को मिला जब बारिश से बाधित इस मैच में  टूर्नामेंट के एक और प्रबल दावेदार इंग्लैंड को डकबर्थ लुइस नियमों (D/L Rules) के तहत जिम्बाब्वे के तरह ही कमजोर माने जाने वाली आयरलैंड ने 5 रनों से हरा दिया।

    इंग्लैंड की टीम भी हुई उलटफेर की शिका
    आयरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की टीम भी हुई उलटफेर की शिकार, D/L नियमों के तहत ५ रनों से हुई हार (तस्वीर साभार : News 18 हिंदी )

    हालांकि अगर बारिश ना होती तो एक बार कह सकते थे कि इंग्लैंड मैच में वापसी कर सकती थी क्योंकि दिग्गज बल्लेबाज मोईन अली उस वक़्त क्रीज पर थे और अच्छे अंदाज़ से बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन लगातार अंतराल पर विकेट खोते रहना इंग्लैंड को भारी पड़ा तथा इस उलटफेर का शिकार हो गई।

    3. दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज (WI) उलटफेर का शिकार हो पहले राउंड से बाहर

    WI was Knocked Out from ICC T20 World Cup
    2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज टूर्नामेंट के पहले राउंड में ही दो उलटफेर की शिकार होकर बाहर हो गई। (तस्वीर साभार : NDTV Sports)

    इस से पहले क्वालीफाइंग राउंड में कई और उलटफेर ऐसे हुए जिसकी उम्मीद नहीं थी। अभी तक हुए सभी T20 विश्व कप में 2 बार जीतने वाली एकमात्र टीम वेस्टइंडीज को टूर्नामेंट के सुपर12 क्वालीफाइंग राउंड से ही वापसी का रास्ता देखना पड़ा था।

    वेस्टइंडीज को क्वालिफिकेशन राउंड में एक बार नहीं बल्कि दो बार अपने से अपेक्षाकृत कमजोर टीमों के खिलाफ उलटफेर का शिकार होना पड़ा। पहले स्कॉटलैंड से फिर आयरलैंड के खिलाफ हार के बाद दो बार की चैंपियन टीम का इस वर्ल्ड कप में सुपर12 चरण से पहले ही सफ़र थम गया।

    4. SL vs NAM: पहले ही मैच में बड़ा उलटफेर

    SL vs NAM: T20 World Cup 2022 पहला उलटफेर
    ICC T20 WC 2022 की शुरुआत एक उलटफेर से हुई जब नामीबिया ने श्रीलंका को हराकर सबको चौंका दिया था (तस्वीर: AAJ TAK)

    दरअसल इस T20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत ही एक बड़े उलटफेर से हुई जब नामीबिया ने अपेक्षाकृत मजबूत मानी जा रही श्रीलंका की टीम को 55 रनों के विशाल अंतर से शिकस्त दी। नामीबिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए जिसके जवाब मे श्रीलंका की टीम 19 ओवर में 108 रन पर सिमट गई थी।

    आपको बता दें, श्रीलंका की टीम भी एक बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी है लेकिन बड़े खिलाड़ियों के सन्यास के बाद टीम बुरे दौर से गुजर रही है। हालांकि अब धीरे धीरे उनके प्रदर्शन में सुधार दिखने को मिल रहा है पर अभी प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है। इसी वजह से श्रीलंका को क्वालिफिकेशन राउंड खेलना पड़ा है।

    हो सकते हैं और भी ऐसे मुक़ाबले

    कुल मिलाकर अभी टूर्नामेंट अपने सफर के आधे मुकाम पर ही है लेकिन कई छोटे बड़े उलटफेर देखने को मिल चुके हैं। सुपर 12 में शामिल अफ़ग़ानिस्तान नीदरलैंड और जिम्बाब्वे की टीमें जिस तरह से उम्दा प्रदर्शन कर रही हैं, इसमें कोई अचरज नहीं होगा जब आगे और भी उलटफेर देखने को मिल सकते हैं।

    फ़िलहाल नजरें आने वाले दिनों में ग्रुप B मे पाकिस्तान और नीदरलैंड तथा भारत और जिम्बाब्वे के मैचों पर नजर है। साथ ही ग्रुप A में अफगानिस्तान से बाकी सभी टीमों को सतर्क रहना होगा।

    By Saurav Sangam

    | For me, Writing is a Passion more than the Profession! | | Crazy Traveler; It Gives me a chance to interact New People, New Ideas, New Culture, New Experience and New Memories! ||सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहाँ; | ||ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहाँ !||

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *