Mon. Jun 24th, 2024
    उत्तर प्रदेश सरकार ने मुगलसराय तहसील का नाम बदलने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

    उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के विचारक पंडित दीन दयाल उपाध्याय के ऊपर उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में मुगलसराय तहसील का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। सरकारी प्रवक्ता ने कहा-“दीन दयाल उपाध्याय नगर तहसील नाम की कोई तहसील नहीं है। मुगलसराय तहसील का नाम बदलने की सिफारिश 14 सितंबर, 2017 को यहां राज्य राजस्व बोर्ड में आयोजित एक उच्च-स्तरीय बैठक के दौरान की गई थी।”

    उत्तर प्रदेश में आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने 2017 में पदभार संभालने के बाद से हाल के दिनों में कई स्थानों के नाम में बदलाव किये हैं।

    अगस्त 2018 में, मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम उपाध्याय के ऊपर रख दिया गया। राज्य सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में, इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद डिवीजन और जिले का नाम अयोध्या रखा।

    केंद्र और राज्य सरकार दोनों ने नाम बदलने के कारण विपक्ष की ओर से काफी आलोचना का सामना किया है।

    मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान, 14 जनवरी, 2019 से सभी सरकारी नौकरियों और सरकारी शिक्षण संस्थानों में सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10% आरक्षण लागू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है।

    उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा-“हम संवैधानिक संशोधन के बाद, संघ सरकार की अधिसूचना को लागू करेंगे। हम अन्य श्रेणियों के लिए कोटा पर कोई प्रभाव डाले बिना 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करेंगे।”

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *