उत्तर प्रदेश बोर्ड 2019: कॉपी के मूल्यांकन की प्रक्रिया जारी, जानें कब घोषित होगा परिणाम?

बोर्ड परीक्षाएं 2019

बोर्ड के सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश बोर्ड (यूपी बोर्ड) की 10वी और 12वी की परीक्षा का रिजल्ट 20 अप्रैल तक घोषित हो सकता है। छात्रों के उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन प्रारंभ हो चुका है।

ऐसा माना जा रहा है कि बोर्ड नें जिला निरीक्षकों को आदेश दिए हैं कि वे 25 मार्च तक बोर्ड की कक्षाओं की परीक्षा कॉपियां चेक करा लें।

मीडिया के सूत्रों के अनुसार सभी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की समय सीमा 23 मार्च, 2019 निर्धारित की गई थी। हालाँकि, होली के अवकाश की वजह से इस समय सीमा को 25 मार्च 2019 तक स्थगित कर दिया गया था। ऐसे में यह माना जा रहा है कि उत्तर पुस्तिकाएं समय पर चेक हो गयी हैं और यूपी बोर्ड का रिजल्ट समय पर आ सकता है।

जाहिर है 20 अप्रैल के आसपास परिणाम घोषित किये जायेंगे।

बोर्ड नें कुछ मीडियाकर्मियों को बताया है कि UPMSP फ़िलहाल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट जल्द से जल्द घोषित करने की कोशिश कर रहा है। इसकी तारीख भी 15 से 20 अप्रैल के आसपास ही बताई जा रही है।

एक बड़े अख़बार की खबर के मुताबिक यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव नें सभी जिला निरीक्षकों को एक निर्देश भेजा है जिसमें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था कि मार्किंग और उत्तर पुस्तिका की चेकिंग 25 मार्च तक पूरी हो जाएं।

इस साल 10वी और 12वी में कुल 58 लाख छात्रों नें हिस्सा लिया था। इन छात्रों की कुल उत्तर पुस्तिकाएं करीबन 3 करोड़ बताई जा रही हैं।

प्रदेश में अधिकतर जिलों नें इस बारे में बताया है कि उत्तर पुस्तिका चेक करने की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है और इसके परिणाम जल्द ही बोर्ड मुख्यालय के साथ साझा किये जायेंगे।

परिणाम के दिन आप युपी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर और सेंटर कॉड या फिर जन्म तिथि डालकर परिणाम चेक कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here