दा इंडियन वायर » विदेश » उत्तर कोरिया द्वारा दो बैल्किस्टिक मिसाइल की फायरिंग पर एनएससी के सदस्यों ने जताई चिंता
विदेश

उत्तर कोरिया द्वारा दो बैल्किस्टिक मिसाइल की फायरिंग पर एनएससी के सदस्यों ने जताई चिंता

मिसाइल परिक्षण

दक्षिण कोरिया के आला सुरक्षा अधिकारीयों ने शनिवार को उत्तर कोरिया द्वारा दो मिसाइलो को लांच करने पर सख्त चिंता व्यक्त की है। उत्तर कोरिया ने दक्षिण हैमयोंग प्रांत के सोंदोक शहर से सुबह 6.45 बजे और सुबह 7.02 बजे पूर्वी सागर में मिसाइलों को दागा था और दोनों ने 97 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई पर लगभग 380 किलो मीटर की उड़ान भरी और उनकी अधिकतम गति मैक 6.5 के आसपास थी।

दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारियो ने उत्तर कोरिया से सैन्य तनाव को भड़काने वाले कृत्यों को रोकने का आग्रह किया है और यह अनुरोश राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् की आपातकाल स्तर के दौरान किया गया है। इस मुलाकात की शुरुआत सुबह 8:30 बजे हुई थी और इसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् दफ्तर के अध्यक्ष ने की थी।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया ने आक्रमण की तैयारी करार दिया था। अमेरिकी सरकार के एक आला अधिकारी ने कहा कि वांशिगटन हालिया मिसाइल लांच से अवगत है और अपने सहयोगियों के साथ हालातो को करीबी से देख रहा है।

शुक्रवार को उत्तर कोरिया के विदेश मन्त्री री योंग ने अमेरिकी राज्य सचिव माइक पोम्पियो पर गुस्सा निकाला था। उन्होंने दावा किया कि “वाशिंगटन की विदेश नीति पर ध्यान देने की बजाये अमेरिकी राजनयिक निजी राजनीति में अधिक रुचि रखते है।”

हाल ही में पोम्पियो ने उत्तर कोरिया के खिलाफ बयान दिया था जिसके मुताबिक, अमेरिका प्योंगयांग पर अपने गंभीर प्रतिबंधों को बनाए रखेगा जब तक कि वह कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु मुक्त करने की प्रतिबद्धता को पूरा नहीं कर देता है।

री ने पोम्पियो को बेशर्म करार दिया था क्योंकि जब वह उत्तर कोरिया की अधिकारिक यात्रा के लिए आये उन्होंने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए भीख मांगी और द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार के लिए कई बार किम जोंग उन से मुलाकात की थी।

विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच परमाणु वार्ता की संभावित बहाली को धीमा करने की धमकी दी थी।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!