Mon. Mar 4th, 2024
    दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया

    दक्षिण कोरिया की सेना ने उत्तर कोरिया के एक व्यक्त को गिरफ्तार कर लिया था जो सेना रहित इलाके को पार करने की कोशिश कर रहा था। यह इलाका दोनों देशों को अलग करता है। गुरुवार को दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ़ स्टाफ ने कहा कि “यह सैनिक दक्षिण कोरिया में घुसने का प्रयास कर रहा था।”

    कोरियाई सीमा का उल्लंघन

    जेसीएस ने कहा कि “पहली बार अज्ञात सैनिक को बुधवार को इम्जिन नदी के नाद थर्मल इमेजिंग उपकरण से देखा गया गया था और दक्षिण कोरिया के सैनिको ने व्यक्ति को मध्य रात्रि से पूर्व हिरासत में ले लिया था।”

    दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि बुधवार को दक्षिण कोरिया की सेना ने डीएमजेड के नजदीक से एक व्यक्ति के शव को भी बरामद किया था और इसके उत्तर कोरियाई नागरिक होने का संदेह है। इस व्यक्ति ने सेना की तरीके की पैंट और बेल्ट पहन रखी थी।

    इस व्यक्ति का शव इम्जिन नदी के किनारे मिला रहा और लगता है इसकी मौत दो सप्ताह पूर्व हुई थी। दक्षिण कोरिया ने सोमवार को तीन उत्तर कोरियाई नागरिकों को वापस किया था जिस्न्होने मछली पकड़ने वाली नाव से अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार कर लिया था।

    दक्षिण के अधिकारी ने कहा कि मछुवारे शायद उल्लंघन करना चाहते थे लेकिन अंत में व्यक्ति ने उत्तर कोरिया वापस जाने का फैसला किया था। प्रत्येक वर्ष सैकड़ो उत्तर कोरिया के लोग दक्षिण कोरिया में जाने का मार्ग बनाते हैं लेकिन डीएमजेड पर अवैध क्रासिंग दुर्लभ है।

    इस इलाके में लैंडमाइन, बाड़, सुरक्षा चौकियां आर अन्या सैन्य  उपकरण दोनों तरफ की सीमाओं पर तैनात है। उत्तर कोरिया के सैनिक ने हालिया उल्लंघन नवम्बर 2018 में किया था। नवम्बर 2017 में उत्तर कोरिया के एक सैनिक को उसके साथ सैनिको ने कई बार गोली मारी थी और वह दक्षिण कोरिया की सीमा के पार भाग गया था, यहाँ उसका डॉक्टर ने इलाज किया था।

    उत्तर और दक्षिण कोरिया ने बीते वर्ष सीमा पर तनाव को कम करने की कोशिश के लिए बॉर्डर पर बिछे लैंडमाइन और सुरक्षा चौकियों में कमी करने पर रजामंदी जाहिर की थी। साथ ही संघर्षविराम गाँव में सुरक्षा कर्मियों को हथियार रहित और नो-फ्लाई ज़ोन लागू करने पर सहमती जताई थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *