Sat. Apr 13th, 2024
    किम जोंग उन

    उत्तर कोरिया ने मंगलवार को दो अज्ञात मिसाइल को दागा था। इससे पूर्व प्योंगयांग के आला राजनयिक ने सितम्बर के अंत तक अमेरिका के साथ वार्ता को बहाल करने की इच्छा व्यक्त की थी। शोर्ट रेंज प्रोजेक्टाइल को दक्षिण प्योंगन के कैचोन से सुबह सात बजे पूर्व की तरफ दागा गया था और इसने करीब 330 किलोमीटर की उड़ान भरी थी।

    उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री ने सोमवार को कहा कि प्योंगयांग सितम्बर के अंत में अमेरिका के साथ व्यापक चर्चा के लिए इच्छुक है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरियाई देशो को विभाजित करने वाले इलाके में मुलाकात की थी।

    इस दौरान ट्रम्प और किम ने निरस्त्रीकरण के लिए वर्किंग लेवल वार्ता को दोबारा शुरू करने पर रजामंदी जाहिर की थी। ट्रम्प और किम के बीच फ़रवरी में हनोई में दूसरा शिखर सम्मेलन असफल रहा था। एक आला ट्रम्प प्रशासन के अधिकारी ने कहा कि “हम उत्तर कोरिया द्वारा प्रोजेक्टाइल लांच करने की रिपोर्ट्स से वाकिफ है। हम स्थिति पर निगरानी बनाये रखेंगे और अपने सहयोगियों से विमर्श करना जारी रखेंगे।”

    अमेरिका के अधिकारी ने कहा कि “शुरूआती सूचना संकेत देती है कि उत्तर कोरिया ने दो मिसाइल को लांच किया है जो न्यूनतम मारक क्षमता की प्रतीत होती है।” उत्तर कोरिया ने इससे पूर्व कहा कि नए हथियारों का विकास अपनी सुरक्षा के खिलाफ सैन्य धमकियों और आक्रमक दबाव का जवाब देना है।

    जानकारों ने कहा कि “अमेरिका के साथ समझौते की गैरमौजूदगी में उत्तर कोरिया अपनी सैन्य क्षमताओं को विकसित करने में सक्षम है।” जापानी रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि “जापान की सरजमीं पर किसी भी बैलिस्टिक मिसिसले के प्रवेश की कोई पुष्टि नहीं की गयी है और राष्ट्रीय सुरक्षा के कोई तत्काल खतरा नहीं है।”

    उत्तर कोरिया द्वारा निरंतर शोर्ट रेंज मिसाइल के लांच पर दक्षिण कोरिया ने सख्त चिंता व्यक्त की है और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् बैठक में प्रायद्वीप की सैन्य और सुरक्षा स्थिति पर चर्चा किया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *