Thu. Dec 1st, 2022
    डोनाल्ड ट्रम्प और मून जे इन

    दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से उत्तर कोरिया को प्रतिबंधों में रियायत बरतने की योजना तैयार कर रहे हैं। एक अज्ञात सूत्र से कोरियन टाइम्स ने यह रिपोर्ट प्रकाशित की है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति उत्तर कोरिया परमाणु कूटनीति पर बातचीत के लिए वांशिगटन की यात्रा पर जा रहे हैं।

    इस बैठक के दोनों नेता उत्तर में परमाणु निरस्त्रीकरण को हासिल करने की सम्भावना और कोरियाई द्वीप में शान्ति के मसले पर चर्चा करेंगे। कोरिया टाइम्स से दक्षिण कोरिया के अधिकारी ने कहा कि “डोनाल्ड ट्रम्प के साथ वार्ता के दौरान मून जे इन उत्तर कोरिया को रियायत बरतने की बात कहकर जोखिम लेंगे।

    मून जे इन किन प्रतिबंधों को पहले हटाने के लिए अमेरिका के साथ बातचीत करेंगे, इस बाबत अधिकारी ने कहा कि उनका ध्यान उत्तर कोरिया के नागरिकों को प्रभावित करने वाले प्रतिबंधो पर है।

    अधिकारी ने कहा कि “मून जे इन उन प्रतिबंधो को हटाने के लिए बात करेंगे जो उत्तर कोरिया के आम लोगों के जीवन को प्रभावित करता हो ” मून जे इन को टाइम ने साल 2018 में पर्सन ऑफ़ द इयर के खिताब के लिए शोर्टलिस्ट किया था क्योंकि उन्होंने उत्तर कोरिया में शान्ति वार्ता के लिए सक्रीय भूमिका अदा की थी।

    अमेरिका और उत्तर कोरिया की बीते फ़रवरी में हनोई में आयोजित मुलाकात के बाद बातचीत ठप पड़ गयी है यह दूसरा सम्मेलन बगैर किसी समझौते के निरस्त कर दिया गया था।

    मंगलवार को डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “हनोई सम्मेलन बगैर किसी समझौते के रद्द हो गया क्योंकि उत्तर कोरिया के नेता समझौते के लिए तैयार नहीं थे”। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “वह तैयार नहीं था। मैंने कहा था, तुम समझौते के लिए तैयार नहीं हो। यह पहली बार है जब उनसे किसीने यह कहा था और चला गया।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *