Sun. Apr 14th, 2024
    उत्तर कोरिया

    उत्तर कोरिया ने बुधवार को राष्ट्र के पूर्वी तट से कई अज्ञात मिसाइल को दागा था। इन मिसाइल को दक्षिणी हम्गयोंग प्रान्त से दागा गया था जो राष्ट्र के पूर्वी तट पर स्थित है। दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ़ स्टाफ के हवाले से योन्हाप न्यूज़ एजेंसी ने कहा कि “वह हालातों पर निगाहें बनाये हुए हैं, अगर अत्यधिक फायरिंग होती है तो हमारी योजना तैयार है।”

    उत्तर कोरिया ने छह दिन पूर्व ही समुन्द्र में दो निम्न मारक क्षमता वाली मिसाइल को दागा था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस वारदात को कमतर आंका और कहा कि यह निम्न दर्जे की मिसाइल थे जो कई राष्ट्रों के समक्ष मौजूद है।

    उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ कोरियाई देशों को विभाजित करने वाली सीमा पर मुलाकात की थी। साथ ही परमाणु निरास्न्त्रिकरण पर वार्ता के लिए एक और सम्मेलन का आयोजन करने पर रजामंदी जाहिर की थी।

    साथ ही इस दौरान दोनों नेताओं ने बातचीत को वापस पटरी पर लाने की बात की थी। उत्तर कोरिया ने भविष्य की वार्ता के प्रति सचेत किया था जो दक्षिण कोरिया और अमेरिका की संयुक्त सैन्य अभ्यास पर निर्भर है।

    पोम्पियों ने कहा कि “किम समझदार है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण माहौल में अपने नेतृत्व के बढ़ते स्तर को संभाला है, जबकि वह एक युवा उम्र के व्यक्ति है। मेरी पहली मुलाकात से ही वह मेरे प्रति स्पष्टवादी रहे हैं, वह अपने लिए महत्वपूर्ण चीजो, तय प्राथमिकता और वार्ता को आगे बढाने की प्रक्रिया में स्पष्टवादी रहे हैं।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *