Wed. Apr 17th, 2024
    माइक पोम्पियों

    अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पियो उत्तर कोरिया के साथ वर्किंग लेवल की बातचीत जल्द बहाल होने की उम्मीद व्यक्त की है। सोमवार को वांशिगटन में इकॉनोमिक क्लब में पोम्पियो ने बताया कि प्योंगयांग के परमाणु हथियार  कार्यक्रम को ध्वस्त करने के लिए यहाँ बेहद रचनात्मक समाधान है। इसके बदले प्रतिबंधों से निजात दी जाएगी।

    पोम्पियों ने कहा कि “मुझे उम्मीद है कि वर्किंग लेवल की चर्चा जल्द ही दोबारा शुरू हो जाएगी और फिर इस ट्रिक को सुलझाया जा सकता है। हमें उम्मीद है कि वह अपने मार्ग को स्पष्ट देख रहे होंगे ताकि उनका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कहे मुताबिक उज्जवल भविष्य हो सके।”

    ट्रम्प और किम के बीच तीसरी मुलाकात की योजना के बाबत पोम्पियों ने कहा कि ऐसी कोई योजना अमल में नहीं है। उन्होंने दावा किया कि राष्ट्रपति ने किसी अन्य अमेरिकी नागरिक के मुकाबले किम के साथ ज्यादा समय व्यतीत किया है। पोम्पियों ने उन्हें एक समझदार व्यक्ति करार दिया था।

    पोम्पियों ने कहा कि “किम समझदार है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण माहौल में अपने नेतृत्व के बढ़ते स्तर को संभाला है, जबकि वह एक युवा उम्र के व्यक्ति है। मेरी पहली मुलाकात से ही वह मेरे प्रति स्पष्टवादी रहे हैं, वह अपने लिए महत्वपूर्ण चीजो, तय प्राथमिकता और वार्ता को आगे बढाने की प्रक्रिया में स्पष्टवादी रहे हैं।”

    उन्होंने कहा कि “अब वह लगातार दोहरा रहे हैं कि वह निरस्त्रीकरण के लिए तैयार है। अब यह वक्त अमल में लाने का है।” हाल ही में उत्तर कोरिया ने पूर्वी समुन्द्र से दो शोर्ट रेंज मिसाइल को लांच किया था। दोनों देशों के बीच अभी परमाणु निरस्त्रीकरण की वार्ता चालू है।

    30 जनवरी को ट्रम्प और किम ने कोरियाई विभाजित इलाके में मुलाकात की थी डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया की सरजमीं पर कदम रखा था। इस दौरान दोनों नेताओं ने बातचीत को वापस पटरी पर लाने की बात की थी। उत्तर कोरिया ने भविष्य की वार्ता के प्रति सचेत किया था जो दक्षिण कोरिया और अमेरिका की संयुक्त सैन्य अभ्यास पर निर्भर है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *