Tue. Feb 27th, 2024
    उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नेता

    उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन आगामी वर्ष परमाणु निरस्त्रीकरण के बाबत दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से मुलाकात करेंगे। किम जोंग उन ने एक पत्र में मुलाकात के बारे में लिखा था। इस मुद्दे पर किम जोंग उन ने मून जे इन से बार-बार मिलने की प्रतिज्ञा ली है।

    दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने रविवार कोस इसकी जानकारी दी थी। किम जोंग उन और मून जे इन ने इस वर्ष तीन बार मुलाकात की थी। वे दो दफा सीमा पर स्थित गाँव पन्मुनजोम में मिले थे और एक बार उत्तर कोरिया की राजधानी पियोंयांग में मिले थे।

    दोनों राष्ट्रों के नेताओं सुलह की कोशिशों को पूरा करने के लिए यह मुलाकाते की थी, जो काफी हद तक कामयाब हुई थी। मून जे उन की सितम्बर में पियोंग्यंग की यात्रा के दौरान किम जोंग उन ने जल्द दक्षिण कोरिया की यात्रा का वादा किया था।

    हाल ही ख़बरों के मुताबिक किम जोंग उन इस वर्ष के अंत तक सीओल का दौरान करने वाले थे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के प्रवक्ता किम एयुम क्योम ने कहा कि यह महत्वपूर्ण यात्रा अब तक संभव नहीं हो सकी है। पत्र के मुताबिक इस यात्रा के संभव न होने का किम जोंग उन को काफी पछतावा हैं।

    क्योम ने पत्रकारों से कहा कि उत्तर कोरिया के नेता ने परिस्थितियों को देखते हुए सीओल की यात्रा को लेकर अपनी दृढ़ता को दर्शाया है। प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता ने शांति प्रक्रिया को आगे बढाने और प्रायद्वीप के निरस्त्रीकरण के मसले को सुलझाने के लिए साल 2019 में मुलाकात की इच्छा जाहिर की है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *