दा इंडियन वायर » विदेश » उत्तर कोरिया के साथ परमाणु संधि करने की कोई हड़बड़ी नहीं है: डोनाल्ड ट्रम्प
विदेश

उत्तर कोरिया के साथ परमाणु संधि करने की कोई हड़बड़ी नहीं है: डोनाल्ड ट्रम्प

america and north korea

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने बुधवार को कहा कि “वह उत्तर कोरिया (North Korea) के साथ किसी भी परमाणु संधि को मुकम्मल करने की जल्दबाज़ी में नहीं है। उत्तर कोरिया को अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को ध्वस्त करना है और कहा कि उनकी उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ सकारात्मक सम्बन्ध है।”

पोलैंड के राष्ट्रपति एन्ड्रजेज डूडा के साथ संयुक्त न्यूज़ कांफ्रेंस में डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “मेरे ख्याल से एक समयसीमा में हम उत्तर कोरिया के साथ बेहतर कार्य कर पाएंगे।” दोनों देशों के बीच वियतमान में आयोजित दुसरे शिखर सम्मेलन के बाद बातचीत की प्रक्रिया ठप पड़ी हुई है।

यह मुलाकात बगैर किसी समझौते के खत्म हो गयी थी। दोनों पक्ष प्रतिबंधों से रिआयत के मतभेदों को सुलझाने में असमर्थ रहे थे। उत्तर कोरिया ने इसके बाद निराशा में कई मिसाइलो का परिक्षण किया था।

उत्तर कोरिया मौजूदा वक्त में संकट की स्थिति से गुजर रहा है क्योंकि दशकों में इस वर्ष सबसे खराब पैदावार हुई है। देश के खिलाफ प्रतिबंधों ने हालातो को अत्यधिक खराब कर दिया है। करीब एक करोड़ लोग भोजन की कमी से जूझ रहे हैं। इसलिए पियांग्यांग पहले प्रतिबंधों से आज़ादी की मांग पर अड़ा है।

अमेरिका ने दोहराया है कि जब तक पियांग्यांग पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण नहीं करता प्रतिबंधों से निजात नहीं दी जाएगी।डोनाल्ड ट्रम्प और राज्य सचिव माइक पोम्पिओ जापान में इस माह के अंत में जी-20 सम्मेलन में शामिल होंगे।

इसके बाद दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान वे राष्ट्रपति मून जे इन से मुलाकात करेंगे और उत्तर कोरिया में अंतिम, पूर्ण निरीक्षित परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रयासों के बाबत बातचीत करेंगे।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!