दा इंडियन वायर » विदेश » डोनाल्ड ट्रम्प: मेरे उत्तर कोरिया में कदम रखने पर कई कोरियाई नागरिकों की आँख भर आयी थी
विदेश

डोनाल्ड ट्रम्प: मेरे उत्तर कोरिया में कदम रखने पर कई कोरियाई नागरिकों की आँख भर आयी थी

डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “उत्तर कोरिया में मेरे कदम रखने पर कई नागरिकों के आँखे छलक उठी थी।” किम जोंग उन के साथ दोनों कोरियाई देशों को विभाजित करने वाले क्षेत्र में डोनाल्ड ट्रम्प की ऐतिहासिक मुलाकात की थी।

डोनाल्ड ट्रम्प ने सेना रहित क्षेत्र में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ यात्रा की थी और सैनिको के साथ मुलाकात की थी। इसके बाद उत्तर कोरिया के नेता ने ट्रम्प को अपने मुल्क में आने के लिए आमंत्रण दिया था। ट्रम्प ने उनका प्रस्ताव स्वीकार कर लिया था और सीमा को पार किया था। उन्होंने उत्तर कोरिया की सरजमीं पर कदम रखा था।

तस्वीरों खिंचवाने के बाद ट्रम्प और किम ने दक्षिण कोरिया के पनमुंजोम की सीमा से शहर पर स्थित फ्रीडम हाउस में मुलाकात की थी। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “मैंने वास्तव में दक्षिण कोरिया की सरजमीं पर कदम रखा था और यह एक ऐतिहासिक क्षण था। मैंने ध्यान दिया कि उत्तर कोरिया के कई लोगों की आँखों में अश्क थे।”

ट्रम्प रविवार को व्हाइट हाउस वापस लौटे आये हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स ने ट्रम्प और किम की मुलाकात को बेहद नाटकीय करार दिया है। ट्रम्प और किम ने बीते वर्ष सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक मुलाकात की थी और इस दौरान किम ने परमाणु निरस्त्रीकरण की तरफ बढ़ने का संकल्प लिया था।

इसके बाद दोनों नेताओं ने फरवरी में हनोई में मुलाकात की थी लेकिन बगैर किसी समझौते के वार्ता रद्द हो गयी थी। किम ने प्रतिबंधों से राहत की मांग की थी और अमेरिका ने परमाणु निरस्त्रीकरण की मांग की थी।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!