Wed. Oct 5th, 2022
    kim jong un and donald trump

    उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नेता के साथ मुलाकात से संबंधित ट्रम्प की तरफ से कोई आधिकारिक आग्रह किया जाना अभी शेष है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का किंम जोंग उन से मुलाकात का सरप्राइज आमंत्रण दिलचस्प है। केसीएनए न्यूज़ एजेंसी ने विदेश मंत्री चाउ सोन हुई के हवाले से कहा कि “हमें यह बेहद दिलचस्प सुझाव लगता है लेकिन इससे संबंधित हमे अभी कोई आधिकारिक प्रस्ताव नही भेजा गया है।”

    उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया-अमेरिका शिखर सम्मेलन विभाजित रेखा पर आयोजित होगा, अगर राष्ट्रपति ट्रम्प की इच्छा है। यह दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षिय संबंधों के विस्तार में मजीद सार्थक अवसर हो सकता है।

    शुरुआत में ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के नेता किंम जोंग उन को सेना रहित क्षेत्र में मुलाकात का प्रस्ताव दिया था। यह क्षेत्र उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया का विभाजन करता है।

    https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1144740178948493314

    डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को सुबह एक ट्वीट कर कहा कि वह जापान के जी 20 सम्मेलन के बाद दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया के नेता किंम जोंग उन स3 मुलाकात कर सकते हैं।

    उन्होंने कहा कि अगर उत्तर कोरिया के नेता किंम  की मर्जी हो तो हम सेना रहित क्षेत्र में हाथ मिलाने और हेलो कहने के लिए मुलाकात कर सकते है। डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन के बीच सौहार्दपूर्ण खतों के आदान-प्रदान पर दोनों मुल्कों ने सकारात्मक विचार पेश किये है।

    अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पिओ ने पत्रों के आदान-प्रदान के बाद बातचीत के दोबारा शुरू की आस को जगाया है। उत्तर कोरिया ने गुरूवार को प्योंगयांग और वांशिगटन के बीच बातचीत में दक्षिण को मध्यस्थता न करने की चेतावनी दी है।

    फरवरी में वियतनाम में आयोजित दूसरे शिखर सम्मेलन के बाद दोनों देशों के बीच बातचीत की प्रक्रिया ठप पड़ी हुई है। दोनों पक्ष प्रतिबंधों से रियायत के मामले पर सहमत नहीं हो पाए थे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.