Mon. Apr 15th, 2024
    अमेरिकी ध्वज

    उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परिक्षण की रिपोर्ट से अमेरिका वाकिफ है और हालातो पर निगाह बनाना जारी रखेगा। हाल ही में पियोंग्यंग ने पूर्वी समुन्द्र से निम्न मारक क्षमता की बैलिस्टिक मिसाइल का परिक्षण किया था। मई से यह तीसरी बार है जो उत्तर कोरिया ने मिसाइल को लांच किया है।

    अमेरिका के राज्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि “हम उत्तर कोरिया से मिसाइल दागने की रिपोर्ट से भलीभांति वाकिफ है और हम हालातो पर निगरानी रखना जारी रखेंगे।” प्रोजेक्टाइल को दक्षिणी हम्गयोंग प्रान्त से दागा गया था, यह इलाका ऊत्तर कोरिया के पूर्वी तट पर स्थित है।

    दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ़ स्टाफ ने उत्तर कोरिया से ऐसी कार्रवाई न करने की मांग की है जो कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव को उत्पन्न करे। सीओल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति दफ्तर में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् की आपातकाल बैठक की जा रही है। ताकि उत्तर कोरिया के मिसाइल लांच और कोरियाई प्रायद्वीप की मौजूदा हालातो पर चर्चा की जा सके।

    एक माह पूर्व ही डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन ने कोरियाई देशों को विभाजित करने वाले इलाके में मुलाकात की थी और ट्रम्प ने दक्षिण कोफ्रा की सरजमीं पर भी दौरा किया था।

    दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ़ स्टाफ के हवाले से योन्हाप न्यूज़ एजेंसी ने कहा कि “वह हालातों पर निगाहें बनाये हुए हैं, अगर अत्यधिक फायरिंग होती है तो हमारी योजना तैयार है।”

    पोम्पियों ने कहा कि “किम समझदार है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण माहौल में अपने नेतृत्व के बढ़ते स्तर को संभाला है, जबकि वह एक युवा उम्र के व्यक्ति है। मेरी पहली मुलाकात से ही वह मेरे प्रति स्पष्टवादी रहे हैं, वह अपने लिए महत्वपूर्ण चीजो, तय प्राथमिकता और वार्ता को आगे बढाने की प्रक्रिया में स्पष्टवादी रहे हैं।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *