Thu. Jun 20th, 2024
    दिवंगत किम जोंग इल की प्रतिमा

    उत्तर कोरिया में दिवंगत नेता किम जोंग इल की सातवीं पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा की यात्रा की गयी और उनके पुत्र व नेता किम जोंग उन के लिए वफादारी की प्रतिज्ञा ली गयी थी। रविवार को बर्फ़बारी के मध्य लोगों ने मध्य पियोंगयांग में स्थित मानसू हिल ग्रैंड मोनुमेंट में नेता को फूलों से श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

    नेता की पुण्यतिथि को सोमवार तक आयोजित किया जायेगा। किम जोंग इल की मृत्यु 17 दिसम्बर 2011 को हुई थी और उसके बाद सत्ता की कमान उनके बेटे को सौंप दी गयी थी, जो उस वक्त करीब 20 वर्ष का युवक था।

    उत्तर कोरिया की एक बच्ची पियोंग्यंग में स्थित किन जोंग संग स्क्वायर पर बर्फ में खेलती हुई। (स्त्रोत: अलजजीरा)
    मानसू हिल ग्रैंड मोन्यूमेंट में किम जोंग इल की सातवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पिर करते लोग। (स्त्रोत: अलजजीरा)
    पुण्यतिथि की इस मौके पर लोगों ने प्रतिमाओं की यात्रा कर किम जोंग इल के बेटे और नेता किम जोंग उन के प्रति वफादारी की प्रतिज्ञा की थी। (स्त्रोत: अलजजीरा)
    किम जोंग इल की मृत्यु 17 दिसम्बर 2011 में हुई थी, जिसके बाद सत्ता की कमान उनके बेटे को सौंप दी गयी थी। (स्त्रोत: अलजजीरा)
    किम जोंग इल की पुण्यतिथि का जश्न सोमवार तक समूचे देश में मनाया जायेगा। (स्त्रोत: अलजजीरा)
    उत्तर कोरिया की सेना के एक सदस्य ने हाथ में किम जोंग इल की प्रतिमा पर अर्पित करने के लिए फूल हाथ में लिए थे। (स्त्रोत: अलजजीरा)
    मानसू हिल ग्रैंड मोन्यूमेंट को सम्मान देने के बाद उत्तर कोरिया की सेना परेड कर रही है। (स्त्रोत: अलजजीरा)

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *