रविवार, अप्रैल 5, 2020

उत्तरी पश्चिमी सीरिया में 48 घंटो में 130 लड़ाकों की मौत: वॉर मॉनिटर

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

सीरिया के उत्तरी पश्चिमी क्षेत्र में गुरूवार को सैन्य बलो के बीच संघर्ष काफी बढ़ गया था और बीते दो दिनों में जिहादी समूहों के 130 लड़ाकों की मौत हुई है। इदलिब क्षेत्र करीब 30 लाख लोगो की आबादी का शहर है। इदलिब के संरक्षण के लिए बीते वर्ष अंतरराष्ट्रीय समझौता किया गया था लेकिन बीते अप्रैल में रुसी सहयोगी और सरकार ने बमबारी काफी तीव्र कर दी थी।

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि दक्षिण पश्चिमी के जिहादियों के क्षेत्र में मंगलवार को काफी बमबारी हुई थी और सरकार विरोधी 89 लड़ाकों की मौत हुई थी और सरकारी पक्ष की तरफ से 41 लड़ाकों की मौत हुई थी। इसमें 14 सरकार विरोधी लड़ाके और 21 सरकारी समर्थक सेना शामिल हैं।

ब्रिटेन आधारित निगरानी समूह के मुताबिक, हमा प्रान्त के उत्तर में ताल मलेह गाँव के करीब संघर्ष शुरू हुआ था। ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा कि “संघर्ष जारी है, सरकार और रूसी युद्ध विमानों ने इस क्षेत्र बमबारी तेज़ कर दी है।

बुधवार को विद्रोहियों के कई हिस्सों में बमबारी में 17 नागरिकों की मौत की खबर है। रूस और विद्रोही समर्थित तुर्की ने सितम्बर को ऑल-आउट अभियान शुरू किया था। हयात तहरीर अल शाम समूह ने क्षेत्र में नियंत्रण का विस्तार किया है। इसके आलावा इसके आसपास के क्षेत्र लताकिया, हमा और अलेप्पो में भी बमबारी की गयी थी।

सीरिया की सरकार और रूस ने बीते अप्रैल में क्षेत्र में बमबारी को तीव्र कर दिया था। इससे 400 से अधिक नागरिकों की मौत हुई थी। सीरिया के युद्ध में 370000 से अधिक लोगो की मौत हुई थी और लाखों लोग विस्थापित हुई थी। सीरिया में साल 2011 में सरकार विरोधी प्रदर्शन को कुचलने के बाद यह संघर्ष शुरू हुआ था।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -