Mon. Mar 4th, 2024
    उत्तराखंड: देवस्थल में एशिया के सबसे बड़े 4-मीटर अंतर्राष्ट्रीय लिक्विड मिरर टेलीस्कोप का हुआ उद्घाटन

    केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह की उपस्थिति में उत्तराखंड के देवस्थल में एशिया के सबसे बड़े 4-मीटर अंतर्राष्ट्रीय लिक्विड मिरर टेलीस्कोप का उद्घाटन किया।

    डॉ. सिंह ने कहा, आकाश और खगोल विज्ञान के रहस्यों का अध्ययन करने और बाकी दुनिया के साथ साझा करने के लिए भारत को क्षमताओं के एक अलग और उच्च स्तर पर रखता है।

    आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज (ARIES) ने घोषणा की कि विश्व स्तरीय 4-मीटर इंटरनेशनल लिक्विड मिरर टेलीस्कोप (ILMT) अब गहरे आकाशीय आकाश का पता लगाने के लिए तैयार है। इसने मई 2022 के दूसरे सप्ताह में अपना पहला प्रयास किया। यह टेलीस्कोप भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त संस्थान, ARIES के देवस्थल वेधशाला परिसर में 2450 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

    डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, ILMT प्रकाश को इकट्ठा करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए तरल पारे की एक पतली परत से बने 4 मीटर व्यास वाले घूमने वाले दर्पण का उपयोग करता है। उन्होंने कहा, धातु पारा कमरे के तापमान पर तरल रूप में होता है और साथ ही अत्यधिक परावर्तक होता है। इसलिए यह ऐसा दर्पण बनाने के लिए आदर्श रूप से अनुकूल है। 

    मंत्री ने कहा कि ILMT को हर रात ऊपर से गुजरने वाली आकाश की पट्टी का सर्वेक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे सुपरनोवा, गुरुत्वाकर्षण लेंस, अंतरिक्ष मलबे और क्षुद्रग्रहों जैसे क्षणिक या परिवर्तनीय आकाशीय वस्तुओं का पता लगाने की अनुमति मिलती है।

    डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, ILMT पहला तरल दर्पण टेलीस्कोप है जिसे विशेष रूप से खगोलीय अवलोकन के लिए डिजाइन किया गया है और यह वर्तमान में देश में उपलब्ध सबसे बड़ा एपर्चर टेलीस्कोप है और यह भारत में पहला ऑप्टिकल सर्वेक्षण टेलीस्कोप भी है।

    एक ILMT में मुख्य रूप से तीन घटक होते हैं: i) एक परावर्तक तरल धातु (पारा) युक्त एक कटोरा, ii) एक वायु असर (या मोटर) जिस पर तरल दर्पण बैठता है, और iii) एक ड्राइव सिस्टम। लिक्विड मिरर टेलिस्कोप इस तथ्य का लाभ उठाते हैं कि एक घूर्णन तरल की सतह स्वाभाविक रूप से एक परवलयिक आकार लेती है, जो प्रकाश को केंद्रित करने के लिए आदर्श है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *