Wed. Nov 30th, 2022
    मुकेश अंबानी

    रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मुखिया मुकेश अंबानी ने उत्तराखंड में चल रही निवेशकों की समिट में कहा कि रिलायंस जियो अगले 2 सालों में उत्तराखंड के करीब 2,385 सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को हाइ स्पीड इंटरनेट से जोड़ेगी, इस तरह उत्तराखंड को ‘डिजिटल देवभूमि बनाया जाएगा।’

    समिट में अपने भाषण में मुकेश अंबानी ने कहा कि वो रिलायंस जियो के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के अनुकूल इंडस्ट्री को स्थापित करना चाहते हैं। इसके आगे उन्होने कहा कि वो चाहते हैं कि यह ‘देवभूमि उत्तराखंड’ अब ‘डिजिटल देवभूमि’ में परिवर्तित हो जाये।

    इसके साथ ही उन्होने कहा कि राज्य में जियो के विस्तार के साथ ही दीर्घकालिक पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर जियो स्वास्थ, शिक्षा व सरकारी सेवाओं को घर घर तक पहुँचने में मदद करेगा।

    उन्होने बताया कि ‘डिजिटल उत्तराखंड’ से उनका उदेश्य है कि राज्य के घर घर तक बेहतरीन क्वालिटी के इंटरनेट की सुविधा पहुँच सके।

    इसी के साथ उन्होने कहा कि इस तरह की योजनाओं से अतिरिक्त रोजगार भी उत्पन्न होंगे, जिससे राज्य के युवाओं को सर्वाधिक लाभ होगा।

    जियो अगले 2 सालों में 2,185 सरकारी स्कूल व 200 से अधिक सरकारी कॉलेजों को अपनी सुविधा के साथ जोड़ना चाहता है। इसी के साथ उन्होने बताया है कि पिछले कुछ सालों में ही जियो ने करीब 4,000 करोड़ का निवेश किया है, ताकि अधिक से अधिक नौकरियों को उत्पन्न किया जा सके।

    मुकेश अंबानी के अनुसार उत्तराखंड सरकार उनका पूरा सहयोग कर रही है, जिसके चलते जियो को ‘डिजिटल उतराखंड’ के इस लक्ष्य को पाने में बहुत अधिक समय नहीं लगेगा। साथ ही उन्होने बताया कि निवेश के लिए राज्य में बहुत सारी संभावनाएं हैं और जियो राज्य में निवेश की बात को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *