Fri. May 24th, 2024
    benjamin netanyahu

    इजराइल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने सोमवार को कहा कि अगर ईरान (Iran) परमाणु संवर्द्धन के स्तर को बढ़ाता है तो तत्काल उन पर सभी प्रतिबंधों को वापस थोपा जाए। इसकी सीमा साल 2015 की परमाणु संधि के तहत सीमित है।

    बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान को अपने मौजूदा खतरे के लिए अच्छा बनना चाहिए और अगर वह परमाणु समझौते का उल्लंघन करता है तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तेहरान के शासन पर सभी प्रतिबंधों को थोप देने की जरूरत है जिस पर मैं पहले से ही तैयार हूं।”

    ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रवक्ता बेहरौज़े कामलवंडी ने कहा कि वह अगले 10 दिनों में यूरेनियम के 300 किलोग्राम संवर्द्धन की सीमा को पार कर देंगे। अलबत्ता हम इस कदम को वापस ले सकते हैं यदि दूसरे पक्ष अपनी प्रातिबद्धताओं का निर्वाह करें।

    येरुशलम में एक समारोह के दौरान बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वह परमाणु संधि का उल्लंघन कर ईरान के यूरेनियम भंडार को बढ़ाने के ऐलान से हैरतअंगेज नही है। साल 2018 के अभियान में खुफिया जानकारी लो इसका श्रेय जाता है।

    उन्होंने कहा कि जब हम तेहरान से इजराइल खुफिया परमाणु संग्रह खरीदा था। हम जान चुके थे कि ईरान अंतरराष्ट्रीय समुदाय के किये वादे को तोड़ देगा।विशेषकर अपने परमाणु कार्यक्रम के बाबत अपने वादे का उल्लंघन करेगा।

    उन्होंने कहा कि ईरान को इजराइल परमाणु हथियारों के विस्तार की अनुमति नही देगा। डोनाल्ड ट्रंप के साल 2015 की संधि के बाहर निकलने का इजराइल ने समर्थन किया था। ईरान ने दावे को खारिज किया की वह सैन्य मकसद से परमाणु कार्यक्रम चला रही है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *