Wed. Feb 1st, 2023
    chinese nationals in iran

    ईरान के वीजा के लिए अब चीन के पर्यटकों को ज्यादा इन्तजार नहीं करना होगा। स्थानीय मीडिया ने रविवार को रिपोर्ट में बताया कि प्रतिबंधों से प्रभावित देश अब आर्थिक संकट से उभरने के लिए पर्यटन को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। ईरान की स्टेट न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि “कैबिनेट ने ईरान में चीनी नागरिकों के प्रवेश के लिए वीजा की जरूरतों में रियायत पर मंज़ूरी दे दी है।”

    पर्यटन का प्रचार

    पर्यटन बोर्ड के प्रमुख अली असग़र मौसेसन ने कहा कि “हमारा मकसद देश के विभिन्न आकर्षण के जरिये प्रतिवर्ष 20 लाख चीनी नागरिकों की मेज़बानी करना है। इस क्षेत्र इ कोई प्रतिबन्ध लागू नहीं है और शायद यह आर्थिक परेशानियों से राहत दे सकता है।”

    आइआरएनए के मुताबिक, करीब 52000 चीनी पर्यटकों ने मार्च तक ईरान की यात्रा की थी। हाल ही में ईरान ने ऐलान किया था कि पर्यटकों के पासपोर्ट पर लम्बे समय तक नहीं लगाए जायेंगे। चीन ईरान की वैष्विक साझेदारों के साथ हुई वैश्चिक संधि का महत्वपूर्ण सहयोगी है।
    ईरान ने परमाणु संधि की कुछ प्रतिबद्धताओं से पीछे हटने की धमकी दी थी यदि शेष संधि के साझेदारों ने यदि इस डील को बचाने के लिए कार्य नहीं किया तो वह अधिक यूरेनियम का उत्पादन करेंगे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *