मंगलवार, नवम्बर 12, 2019

खाड़ी क्षेत्र में अमेरिकी जहाजों पर निगरानी रख रहा है ईरान: ईरानी नौसेना

Must Read

गुरु नानक जयंती पर शेयर बाजार बंद

मुंबई, 12 नवंबर (आईएएनएस)। गुरु नानक जयंती के अवसर पर अवकाश होने के कारण आज मंगलवार को देश के...

अयोध्या फैसले के बाद विपक्ष को तलाशने होंगे नए सियासी उपकरण

लखनऊ , 12 नवंबर (आईएएनएस)। राममंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का असर उत्तर प्रदेश की राजनीति पर पड़ने...

अंधाधुन जापान में 15 नवंबर को रिलीज होगी

मुंबई, 12 नवंबर (आईएएनएस)। श्रीराम राघवन की थ्रिलर फिल्म अंधाधुन जापान में 15 नवंबर को रिलीज होगी। इस फिल्म...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

ईरान ने सभी अमेरिकी जहाजों को खाड़ी क्षेत्र में देखा है और उनकी रोजाना आवाजाही की तस्वीरो को एकत्रित किया है। रायटर्स के मुताबिक, ईरान की नौसेना के प्रमुख रियर एडमिरल हुसैन खंज़दी ने मंगलवार को बयान दिया है। बीते महीने अमेरिका और ईरान जंग के मुहाने पर थे।

खाड़ी क्षेत्र में अमेरिकी जहाज

ईरान ने अमेरिका के एक निगरानी ड्रोन को मार गिराया था जिसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रतिकारी हमला करने के आदेश दिए थे हालाँकि अंतिम लम्हों में ट्रम्प ने इस हमले को रोक दिया था। ईरान और ब्रिटेन के बीच तनाव बीते शुक्रवार को अधिक बढ़ गया था जब इस्लामिक रिपब्लिक ने ब्रितानी जहाज को जब्त कर दिया था।

ईरान के अधिकारीयों के मुताबिक ब्रितानी जहाज अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रहा था और उनके मछली पकड़ने की नाव से टकरा गया था। जुलाई के शुरुआत में ब्रितानी रॉयल मरीन ने गिब्राल्टर के बंदरगाह पर ईरानी टैंकर को कबले में ले लिया था। वह जहाज सीरिया को तेल निर्यात कर यूरोपीय संघ के नियमों का उल्लंघन कर रहा था।

खंज़दी ने कहा कि “हम दुश्मनों के सभी जहाजो को देखा है, खासकर अमेरिका। उनके अक्ष से एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक हर एक पल में उन्होंने हमारे इलाके में प्रवेश किया है।” ईरान के ड्रोन ने इसकी सारी तस्वीरो को रिकॉर्ड किया है।”

उन्होंने कहा कि “हमारे समक्ष सबही तस्वीरे हैं और अमेरिका और गठबंधन की सेना की पल-पल की आवाजाही का आंकड़ा है। इस वर्ष के ईरानी कैलेंडर, मार्च 2020 के अंत तक ईरान अपनी सभी सहयोगी देशों के साथ पहली बार  संयुक्त नौसेना अभ्यास करेगा।”

हालाँकि उन्होंने यह जानकारी नहीं दी कि कौन से देश इस अभ्यास में शामिल हो रहे हैं। हाल ही में ईरान ने दावा किया था कि उन्होंने अमेरिका के ख़ुफ़िया विभाग सीआईए के 17 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है और अमेरिकी जासूसी के मायाजाल का खुलासा किया है।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

गुरु नानक जयंती पर शेयर बाजार बंद

मुंबई, 12 नवंबर (आईएएनएस)। गुरु नानक जयंती के अवसर पर अवकाश होने के कारण आज मंगलवार को देश के...

अयोध्या फैसले के बाद विपक्ष को तलाशने होंगे नए सियासी उपकरण

लखनऊ , 12 नवंबर (आईएएनएस)। राममंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का असर उत्तर प्रदेश की राजनीति पर पड़ने वाला है। इस फैसले से...

अंधाधुन जापान में 15 नवंबर को रिलीज होगी

मुंबई, 12 नवंबर (आईएएनएस)। श्रीराम राघवन की थ्रिलर फिल्म अंधाधुन जापान में 15 नवंबर को रिलीज होगी। इस फिल्म में उत्कृष्ट अभिनय के लिए...

अमेरिका के कई अधिकारियों की नीयत खराब : चीन

बीजिंग, 11 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंगश्वांग ने कहा कि चीन के अफ्रीकी संघ(एयू) मुख्यालय की निगरानी विशुद्ध रूप से पश्चिमी...

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए राकांपा को आमंत्रित किया

मुंबई, 11 नवंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी ने सोमवार देर शाम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को राज्य में अगली सरकार बनाने के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -