Sat. Apr 20th, 2024
    मिसाइल परिक्षण

    अमेरिका के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि ईरान ने मध्यम मारक क्षमता की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। ईरान ने अमेरिका के आर्थिक प्रतिबंधों का जवाब सैन्य कदमो से दिया है।

    ईरान की तरफ से तीन मिसाइल परीक्षण को तेहरान के तरफ से एक संकेत के तौर पर देखा जा सकता है कि वह झुकने के लिए तैयार नही है। व्हाइट हाउस ने बयान में कहा कि वह ईरान द्वारा दागी गयी मिसाइल की रिपोर्ट्स से वाकिफ है लेकिन अधिकारी ने ज्यादा जानकारी मुहैया करने से साफ इंकार कर दिया था।

    ईरान के रक्षा विभाग में जानकार बेहनम बेन तलेबलु ने कहा कि साहब 3 एक तरल ईंधन की मध्यम मारक क्षमता वाली मिसाइल है जो परमाणु हथियारों को लादने में सक्षम है। ईरान की मध्यम मारक क्षमता की बैलिस्टिक मिसाइलो में साहब -3 रीढ़ की हड्डी है। पहले के अखबारों में इस मिसाइल को इजराइल को मारने वाला करार दिया गया था।

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि “ईरान के साथ समझौता करना मेरे लिए मुश्किल होता जा रहा है और कहा कि इन हालातो को बेहद आसानी से काबू किया जा सकता है।”

    ईरान ने सोमवार को शुरुआत में कहा कि “उन्होंने अमेरिका के 17 जासूसों को गिरफ्तार किया है और कुछ को मौत की सज़ा दी है। लेकिन ट्रम्प ने इन रिपोर्ट को ख़ारिज किया है।”

    राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि “सीआईए के जासूसों को गिरफ्तार करने की रिपोर्ट सरासर गलत है। झूठ और प्रोपोगेन्डा को धार्मिक शासन ने अपनाया था, यह बुरी तरफ विफल हुआ था और अब उन्हें समझ नहीं आ रहा कि क्या किया जाए। उनकी अर्थव्यवस्था मर चुकी है और यह अधिक भयावह हो जाएगी। ईरान पूरी तरफ गड़बड़ है।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *