दा इंडियन वायर » खेल » ईरानी कप: बिना उमेश यादव के मैदान में उतरेगी विदर्भ की टीम, रहाणे बड़े मैच में स्कोर करने को तैयार
खेल

ईरानी कप: बिना उमेश यादव के मैदान में उतरेगी विदर्भ की टीम, रहाणे बड़े मैच में स्कोर करने को तैयार

अजिंक्य रहाणे

शेष भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे विश्व कप चयन के लिए अपने आप को मिश्रण में रखने की उम्मीद कर रहे होंगे क्योंकि वह मंगलवार से शुरू हो रहे ईरानी कप में रणजी ट्रॉफी चैंपियन विदर्भ के खिलाफ शेष भारत की अगुवाई करेंगे। विदर्भ के लिए, उद्देश्य 2017-18 सत्र का एक एनकोर करना होगा जहां उन्होंने रणजी ट्रॉफी और ईरानी कप जीता था।

हालांकि, रेस्ट ऑफ इंडिया के बैटिंग लाइन-अप के खिलाफ विदर्भ के लिए चुनौती आसान नही होगी क्योंकि टीम के पास टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे, ओपनर मयंक अग्रवाल श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी जैसे खिलाड़ी है। रहाणे, जिन्होने हाल में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ तीन लिस्ट-ए मैच खेले थे उस दौरान उन्होने दो अर्धशतक जड़े थे। वह विश्व कप की टीम में तीसरे ओपनर के रूप में शामिल होने के लिए कठिन परिश्रम कर रहे है।

अग्रवाल, अय्यर और विहारी के लिए, यह अच्छा खेल समय होगा क्योंकि उनके पास इस बात पर विचार करने के लिए बहुत कम प्रेरणा होगी कि वे चीजों की योजना में नहीं हैं जहां तक विश्व कप का संबंध है। जबकि ईरानी कप एक पांच दिवसीय खेल है, लेकिन एक अच्छी दस्तक केवल उपलब्ध स्लॉट्स के जोड़े पर चयनकर्ताओं के शून्य के रूप में रहाणे को नेत्रगोलक को पकड़ने में मदद करेगी।

विदर्भ के लिए, यह रणजी सत्र व्यक्तिगत प्रतिभा से ज्यादा टीम वर्क का रहा है। और उनके कोच चंद्राकांत पंडित का मानना है कि उनके खिलाड़ी ईरानी कप में भी इस प्रकार का प्रदर्शन जारी रखेंगे, जबकि उमेश यादव चोट के कारण टीम से बाहर रहेंगे।

उमेश यादव को आराम लेने की सलाह दी गई है और उनकी जगह यश ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है। हालांकि, इनके अलावा जो मुख्य नाम जो टीम में शामिल है उसमें 41 साल के वसीम जाफर, बाए-हाथ के स्पिनर अदित्य सारवटे, विकेटकीपर बल्लेबाज अक्षय वाडकर और सीमर राजनीश गुरबानी भी टीम का हिस्सा है।

रेस्ट लाइन-अप के खिलाफ उनका कार्य कट जाएगा, जो कि एक और प्रतिभाशाली घरेलू प्रदर्शनकर्ता अनमोलप्रीत सिंह और भारत ए नियमित ईशान किशन के साथ सीनियर इंटरनेशनल को पूरक बनाने के लिए अधिक बल्लेबाजी है। यूपी के अंकित राजपूत, राजस्थान के तनवीर उल हक और केरल के संदीप वॉरियर नए गेंदबाज हैं।

स्पिन विभाग में सौराष्ट्र के स्पिनर डी जडेजा और कृष्णाप्पा गौथम कमान संभालेंगे। मेजबान टीम से जाफर के अलावा फेज फेजल औऱ ओपनर बल्लेबाज संजय रामास्वमी बल्लेबाजी क्रम को मजबूत करेंगी।

सारवटे, जो फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे थे, वह एक अच्छे ऑलराउंडर है औऱ टीम के लिए बल्ले और गेंदबाजी दोनो से योगदान दे सकते है। उन्होने रणजी ट्रॉफी के फाइनल मैच में चेतेश्वर पुजारा का विकेट लिया था।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!