Tue. Mar 5th, 2024
    इस कदम से दुनियाभर में बड़ा UAE का सम्मान, गैर मुस्लिम जोड़ों को मिलेगा विवाह का लाइसेंस

    संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने एक कैनेडियन गैर मुस्लिम जोड़े (Non – Muslim Couple) को विवाह का लाइसेंस देकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। खाड़ी के इस देश की कुल आबादी 1 करोड़ है जिनमें से सिर्फ 10 % लोग ही उनके मूल के लोग है। बाकी 90 फीसदी लोगो के जनसंख्या विदेशियों की है ।

    गौरतलब है कि UAE के इस फैसले से उसे दुनियाभर के विशेषज्ञों और तकनीक को अपने यहाँ आकर्षित करने में बहुत सहायता मिलेगी। अपने यहाँ विभिन्न संस्कृतियों और मज़हबो के लोगों के लिए चीज़ें आसान बनाने के लिए, UAE ने इस कानून को नवम्बर में लागू किया था। हाल ही में इस नए कानून के तहत कनाडा के एक जोड़े की शादी हुई और पहला मैरिज सर्टिफिकेट उन्हें जारी किया गया है।

    UAE आये दिन कई तरह के बदलाव ला रहा है जिससे उसकी वैश्विक छवि भी बदल रही है और जिनसे गैर-मु्सलमानों के लिए वहां रहना आसान हुआ है। इन्हें सरकार द्वारा नॉन मुस्लिम सिविल मैरिज लाइसेंस जारी किया गया है। UAE की आधिकारिक एजेंसी ने कहा कि इस कदम के जरिए अबू धाबी दुनियाभर के लोगों के लिए शादी की पसंदीदा जगह बनेगी। एजेंसी ने कहा, ‘इस्‍लाम, ईसाई और यहूदी धर्म के जन्‍मस्‍थली पश्चिम एशिया में सिविल मैरिज एक असामान्‍य बात है और आमतौर पर इसे एक धार्मिक प्राधिकरण के तहत किया जाता है।’

    UAE ने दिसंबर महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि सभी सरकारी संस्थाएं पश्चिमी शैली के काम करने का तरीका अपनाएंगी। . इस घोषणा के बाद UAE में अब शुक्रवार दोपहर तक ऑफिस चलेगा जबकि शनिवार और रविवार को सप्तांतिक अवकाश मिलेगा। ट्विटर पर भी कई लोगों ने के इस कदम की सरहाना की है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *