Sat. Jun 15th, 2024
    इशाक डार बने पाकिस्तान के डिप्टी पीएम

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ( Ishaq Dar) को प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का उप प्रधान मंत्री नामित किया है।

    कैबिनेट डिवीजन ने फैसले की घोषणा करते हुए एक अधिसूचना जारी की। समा टीवी के अनुसार, यह विकास सरकार के नेतृत्व पदानुक्रम में एक सुविचारित कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

    पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख इशाक डार देश के वर्तमान विदेश मंत्री हैं। इसके अतिरिक्त, वह काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट्स (सीसीआई) के सदस्य हैं।

    जियो न्यूज के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने मार्च की शुरुआत में वित्त मंत्री के स्थान पर विदेश मंत्री को शामिल करते हुए काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट्स (सीसीआई) के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी।

    एक अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सलाह के बाद संविधान के अनुच्छेद 153 के अनुरूप आठ सदस्यीय सीसीआई का गठन किया।

    चार मुख्यमंत्री और अन्य परिषद सदस्य सीसीआई बनाते हैं, जिसकी अध्यक्षता शहबाज शरीफ करते हैं। जियो न्यूज के मुताबिक, अधिसूचना सैफ्रॉन मंत्री अमीर मुक़ाम, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और विदेश मंत्री इशाक डार की उपस्थिति की भी पुष्टि करती है।

    देश में प्रमुख निर्णय लेने वाली संस्था, काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट्स को काफी अधिकार प्राप्त हैं। जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह प्राकृतिक संसाधनों के आवंटन सहित कई मुद्दों पर संघीय सरकार और स्थानीय अधिकारियों के बीच विवादों का निपटारा करता है।

    इमरान खान के तख्तापलट के बाद, डार ने पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) सरकार के तहत पाकिस्तान के वित्त मंत्री का पद संभाला।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *