दा इंडियन वायर » टैकनोलजी » इलेक्ट्रॉनिक्स R&D में सस्ते एफडीआई जगहों में शीर्ष पर चेन्नई, गुरुग्राम,पुणे, बेंगलुरु
टैकनोलजी समाचार

इलेक्ट्रॉनिक्स R&D में सस्ते एफडीआई जगहों में शीर्ष पर चेन्नई, गुरुग्राम,पुणे, बेंगलुरु

इलेक्ट्रॉनिक्स R&D में सस्ते एफडीआई जगहों में शीर्ष पर चेन्नई, गुरुग्राम,पुणे, बेंगलुरु।

इलेक्ट्रॉनिक्स R&D केंद्र स्थापित करने के लिए चेन्नई दुनिया में सबसे सस्ता प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) स्थान है। फाइनेंशियल टाइम्स के निवेश स्थान तुलना उपकरण ने एफडीआई बेंचमार्क का हवाला देते हुए चेन्नई के साथ  गुरुग्राम,पुणे और बेंगलुरु शीर्ष 10 भारतीय शहर बताया हैं।

आपको बता दें कि यह रैंकिंग को एफडीआई इंटेलिजेंस के फरवरी-मार्च प्रिंट संस्करण में प्रकाशित किया गया था। यह अध्ययन इलेक्ट्रॉनिक घटक उद्योग में दुनिया के शीर्ष 100 एफडीआई गंतव्यों को बेंचमार्क किया और R&D के लिए प्रत्येक स्थान की लागत और गुणवत्ता प्रतिस्पर्धात्मकता का आकलन किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2000 वर्ग मीटर कार्यालय स्थान पर 50-व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक्स आर एंड डी केंद्र के लिए सर्वोत्तम स्थानों को चिन्हित करता है।

50-व्यक्ति अनुसंधान एवं विकास केंद्र के लिए $1.24 मिलियन की अनुमानित वार्षिक परिचालन लागत के साथ चेन्नई शीर्ष 100 इलेक्ट्रॉनिक्स FDI गंतव्यों में कम लागत वाला स्थान है।

इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में प्रमुख एशियाई समूहों की प्रमुखता ने उन्हें अनुसंधान और विकास (R&D) संचालन के लिए आकर्षक केंद्र बना रहा है। एफडीआई बेंचमार्क के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित करने के लिए 20 सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी स्थानों में से एक एशिया में स्थित है।

यह गौरतलब है कि तमिलनाडु भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन में लगभग 20% का योगदान देता है। 2020 में तमिलनाडु राज्य सरकार ने तमिलनाडु इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर विनिर्माण नीति 2020 जारी किया था। इसका उद्देश्य राज्य के इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के उत्पादन को 2025 तक 100 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने का रखा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार अन्य स्थानों की तुलना में सस्ता होने के बावजूद भारत इलेक्ट्रॉनिक्स मूल्य श्रृंखलाओं के निचले छोर पर बना हुआ है।

‘भारत हमेशा से कम तकनीक वाले उत्पादों के लिए जाना जाता है लेकिन इसमें भविष्य की संभावनाएं हैं। भारत बनाम चीन, जापान और कोरिया जैसी जगहों पर जो वर्तमान में डिजाइन और काम किया जा रहा है, उसके बीच कोई तुलना नहीं है,’ मार्क बूर-लोनन, यूएस-आधारित वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स वितरक, मौसर इलेक्ट्रॉनिक्स में वैश्विक सेवा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं।

About the author

Shashi Kumar

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]