Mon. Apr 22nd, 2024
    सऊदी अरब के बादशाह सलमान

    सऊदी अरब के उच्च स्तर के उच्च स्तर के अधिकारी समबन्धों को मज़बूत करने के लिए दो दिवसीय इराक की यात्रा पर जायेंगे। रायटर्स के मुताबिक, सऊदी अरब के बादशाह सलमान ने इराक को स्पोर्ट्स सिटी के निर्माण के लिए एक अरब डॉलर की रकम मुहैया करने का ऐलान किया है।

    इराक के क्षेत्र में ईरान के प्रभुत्व की काट के लिए बगदाद के साथ सऊदी अरब अपने रिश्तों को मज़बूत करे की कोशिश कर रहा है, जबकि इराक अपने दक्षिणी पड़ोसी के साथ नजदीकी संबंधों से आर्थिक फायदा लेने के इच्छुक है।

    दूसरी सऊदी-इराक कोआर्डिनेशन कॉउन्सिल मीटिंग के लिए बुधवार को सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री और निवेश मंत्रियों का आर्थिक प्रतिनिधिमंडल इराक पंहुच चुका है। कूटनीतिक संबंधों के विस्तार के लिए साल 2017 में इस पहल की शुरुआत की गयी थी।

    25 सालो के अंतराल के बाद सऊदी अरब ने साल 2015 में दोबारा बगदाद में अपना दूतावास खोल लिया था। सऊदी अरब के निवेश मंत्री मजीद बिन अब्दुल्लाह अल क़साबी ने कहा कि “वह गुरूवार को बगदाद में अपना वाणिज्य दूतावास खोलेंगे ताकि इराकी नागरिकों को वीजा मुहैया किया जा सके। इसके बाद इराक में तीन अन्य दूतावास भी खोले जायेंगे।”

    उन्होंने कहा कि “13 समझौते दस्तखत के लिए तैयार है और इसमें सऊदी अरब और इराक को जोड़ने वाला अरार लैंड भी है, जिसका निर्माण कार्य आगामी छह माह में पूरा हो जायेगा।” साल 1980 में सदाम हुसैन के वक्त से सऊदी अरब और इराक के रिश्ते मज़बूत थे।

    खाड़ी युद्ध के समय सद्दाम हुसैन ने कुवैत कर कब्ज़ा करने की कोशिश की थी और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के दबाव में सऊदी और इराक के सम्बन्ध भी खराब होने लगे थे। साल 2014 में दोनों मुल्कों ने बातचीत की बहाली की थी

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *