इराक में आईएसआईएस के कब्जे वाले इलाके से मिली 202 कब्रें: यूएन रिपोर्ट

आईएसआईएस

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक इस्लामिक संगठन के कब्जे वाले इलाकों में 200 से अधिक कब्रे मिली है। जारी रिपोर्ट के मुताबिक इन कब्रों में 12000 से अधिक मृतकों के शव बरामद हुए है। सयुंक्त राष्ट्र ने बताया कि इन कब्रों में आतंकी संगठनों के अपराध के अहम सबूत मिल सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद और इराक में उनके द्वारा चलाए गए कार्यक्रम कर मुताबिक साल 2014 से 2017 के मध्य आतंकी समूह के कब्जे वाले इलाकों उत्तर और पश्चिमी इराक में 202 कब्रे मिली है। सूचना के मुताबिक आगामी दिनों में कई अन्य सामूहिक कब्रे मिलने की संभावना हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने इराक की सरकार से अपील की है कि मृतकों के शवीं को खोजने के किये खुदवाई करवाई जाए और उनके परिवार को इसकी जानकारी दी जाए। इराक में नियमत संयुक्त राष्ट्र के राजदूत जान कूबिस मर कहा कि इन कब्रों में सामूहिक शवों का मिलना, इराक में आतंकी संगठनों की बर्बरता को दर्शाता है। इन आतंकी संगठनों की क्रूरता मनुष्य के जीवन को पल भर में तहस नहस कर देती है।

आईएसआईएस ने इराक के उत्तरी और पश्चिमी भाग में साल 2014 से कब्जा कर रखा है। ये आतंकी इनकी राह में बाधा पहुचाने वाले सभी बाधाओं का विनाश कर देते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here