Tue. Mar 5th, 2024
    iraq

    इराक के सुरक्षा बलों और अमेरिका के गठबंधन ने अनबर और निनेवेह प्नेरान्त में चार विभिन्न हमलो में इस्लामिक स्टेट के 18 आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया था। जॉइंट ऑपरेशन कमांड के मीडिया ऑफिस के मुताबिक, सीरिया के बॉर्अडर से सटे स्मेनेइस्रिलाह झील के दक्षिण में अमेरिकी गठबंधन द्वारा अंजाम दिए गए हमले में चार आइएस के आतंकवादियों की हत्या हुई है।

    आईएस लड़ाकों की मौत

    सुरक्षा बलों के प्रान्त के आकाशात क्षेत्र में हमले से चार मजीद आतंकवादियों की हत्या हो गयी है। एक बयान में जेओसी ने कहा कि “आईएस विरोधी अभियान में सात इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों की मौत हुई है। सुरक्षा बलों ने इस अभियान को देश के उत्तरी भाग के शेखिरत क्षेत्र में अंजाम दिया गया था।

    इस अभियान में आतंकवादियों से सम्बंधित वाहनों को भी ध्वस्त कर दिया गया था। ख़ुफ़िया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के नेतृत्व ने गठबंधन ने आईएस के वाहनों पर बमबारी की थी और सीरिया की सीमा से सटे रेगिस्तान के क्षेत्र में चार अन्य आतंकवादियों की मौत हो गयी थी।

    बहरहाल, इराक की सरकार ने इस्लामिक स्टेट पर अपनी जीत का ऐलान दिसंबर 2017 में कर दिया था। हालाँकि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी भी आईएस के लड़ाके सक्रीय है। इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी अभी भी देश के ग्रामीण क्षेत्र के मध्य और उत्तरी भाग में सक्रीय थे और सुरक्षा बलों के खिलाफ नियमित गुर्रीला हमले को अंजाम दिया था।

    बयान के मुताबिक, गठबंधन ने अगस्त और अप्रैल 2019 के अंत तक 34502 हवाई हमले किये थे। इस कार्यकाल के दौरान 1302 नागरिकों की अनजाने में हमलो से मृत्यु हो गयी थी। नागरिक हताहत पर निगरानी रखने वाले एनजीओ एयरवार्स के आंकड़ों के मुताबिक, गठबंधन के हवाई हमले में 7900 लोगो की मृत्यु हुई थी और इसकी गठबंधन को पूरी जानकारी है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *