Sun. Apr 21st, 2024
    इमरान ताहिर

    आईपीएल 2019 पर्पल कैप विजेता सूची: चेन्नई सुपर किंग्स के रहस्मयी स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर ने रॉयल चैलेंजर्स बैगंलोर के युजवेंद्र चहल को पछाड़कर आईपीएल 2019 की पर्पल कैप पर अपना कब्जा जमा लिया है।

    ताहिर ने रविवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ राहुल त्रिपाठी और स्टीव स्मिथ का विकेट लेकर अपने नामं 3 मैच में कराए दस ओवर में 6 विकेट पूरे किए।

    दूसरे स्थान में भी सीएसके के गेंदबाज ड्वेन ब्रावो भी है और उनके नाम भी तीन मैच में 6 विकेट है। चहल के पीछे कोलाकाता नाईट राइडर्स के आंद्रे रसल पांच विकेट के साथ है। रसल के पीछे मोहम्मद नबी, जसप्रीत बुमराह, कगिसो रबाडा, संदीप शर्मा और बेन स्टोक्स है। इन सभी के नाम चार विकेट है।
    आईपीएल 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज:
    1. इमरान ताहिर-  6 विकेट, सीएसके
    2. ड्वेन ब्रावो- 6 विकेट, सीएसके
    3. युजवेंद्र चहल- 6 विकेट, आरसीबी
    4. आंद्रे रसल- 5 विकेट, केकेआर
    5. मोहम्मद नाबी- 5 विकेट, एसआरएच
    6. जसप्रीत बुमराह- 4 विकेट, मुंबई इंडियंस
    7. कगिसो रबाडा- 4 विकेट, दिल्ली कैपिटल्स
    8. संदीप शर्मा- 4 विकेट, एसआरएच
    9. बेन स्टोक्स-  4 विकेट, आरआर
    10. हरभजन सिंह- 3 विकेट, सीएसके

    आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को मैदान पर रहते हुए पूरे सीजन में पर्पल कैप पहनने  को मिलती है। टूर्नामेंट के अंत में अधिकांश विकेटों के साथ तालिका में शीर्ष पर रहने वाला गेंदबाज, पर्पल कैप पुरस्कार जीतता है। पिछले साल, प्रतिष्ठित मैच किंग्स इलेवन पंजाब के एंड्रयू टाई ने 14 मैचों में 24 विकेट से जीता था।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *