Fri. Jun 21st, 2024

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को अपनी गरीब आवाम के लिए अपनी महत्वकांक्षी जनकल्याण स्कीम में से मेडिकेयर ट्रीटमेंट की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत 8 करोड़ आवाम को मुफ्त स्वास्थ्य इलाज की सुविधा मिलेगी। साथ हीगरीबी रेखा से नीचे एक करोड़ 50 लाख लोगों को 720000 रूपए का निजी अस्पताल या राज्य अस्पताल में मुफ्त इलाज मुहैया किया जायेगा।

    ख़बरों के मुताबिक आगामी दो वर्षों में 1.5 करोड़ जनता को यह कार्ड यह कार्ड दे दिए जायेंगे। स्वास्थ्य मंत्री आमिर किआनी के मुताबिक इस स्कीम को पंजाब, गिलगिट-बाल्टिस्तान, आदिवासी इलाकों और इस्लामाबाद में लागू किया जायेगा। आदिवासी जिलों में हर परिवार को यह कार्ड दिया जाएगा। साथ ही इस्लामाबाद में यह कार्ड 85 हज़ार लोगों को मुहैया किया जाएगा।

    खबरों के अनुसार सभी कार्ड वालों को अस्पताल तक यातायात के लिए 1000 रुपये भी दिए जाएंगे। इसके तहत 150 अस्पताल मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया करेंगे। इसमे एन्जियोप्लास्टी, ब्रेन सर्जरी, कैंसर की सुविधा मिलेगी।

    इस सेहत इंसाफ कार्ड के तहत सभी इलाजों को देख गया है लेकिन ट्रांसप्लांट इसके तहत नही है। प्रधानमंत्री इमरान खान में कहा कि यह कार्ड पहले इस्लामाबाद में फिर आदिवासी इलाकों में और उसके बाद पूरे देश मे वितरित किया जाएगा।

    यह सेहत इंसाफ कार्ड इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ की सेहत सहूलत कार्यक्रम से ली गयी है। यह एक स्वास्थ्य बीमा स्कीम है जिसे खैबर पख्तूनवा में साल 2016 में शुरू किया गया था।

    गंभीर इलाजों तक जनता की पंहुच के लिए सेहत इंसाफ स्कीम को लागू किया गया है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *