Thu. Feb 9th, 2023
    पाक पीएम इमरान खान

    पाकिस्तान के वज़ीर-ए- आलम इमरान खान  ( PM Imran Khan) ने मंगलवार को कहा कि वह दोनों पड़ोसी देशों के बीच मतभेदों को सुलझाने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के साथ टीवी पर बहस करने के लिए तैयार है ।

    खान ने Russia Today  को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “मैं टीवी पर नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) के साथ बहस करना पसंद करूंगा।” उन्होंने कहा कि यह उपमहाद्वीप में अरबों लोगों के हिट में होगा यदि मतभेदों को बहस के माध्यम से सुलझाया जा सकता है तो।

    “भारत एक शत्रुतापूर्ण देश बन गया, इसलिए उनके साथ व्यापार न्यूनतम हो गया,” खान ने कहा, यदि उनके सरकार की निति पर नज़र डाले तो उसके हिसाब से उन्हें सभी देशों के साथ व्यापार संबंध रखना है।

    इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने ट्विटर पर कहा और कहा कि वह इस बात से सहमत हैं कि  युद्ध-युद्ध से बेहतर हैं कि बातचीत कर ली जाये  लेकिन इस बात पर जोर देना होगा कि भारतीय टेलीविजन बहसों में कोई भी मुद्दा कभी हल नहीं होता है, केवल और बढ़ जाता है।

    खान ने कहा कि पाकिस्तान के क्षेत्रीय व्यापार विकल्प पहले से ही कुछ देशो तक सीमित थे जैसे कि ईरान।  अमेरिकी प्रतिबंधों के तहत और अफगानिस्ता में दशकों  से चल रहे युद्ध  के कारण पाकिस्तान को काफी नुक्सान पहुंचा।  

    पाकिस्तान अपने उत्तरी पड़ोसी देश चीन के साथ मजबूत द्विपक्षीय व्यापार संबंध रखता है।

    खान का साक्षात्कार मास्को की यात्रा की पूर्व संध्या पर आय। पी एम खान  राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे – दो दशकों में किसी पाकिस्तानी नेता की रूस की ओर पहली यात्रा होगी ।

    यूक्रेन में चल रहे संकट  से पहले  पाकिस्तान के वज़ीर-ए- आलम इमरान खान की आर्थिक सहयोग पर वार्ता के लिए दो दिवसीय रूस  यात्रा तय थी।  

    यूक्रेन संकट के बारे में खान ने कहा, “इससे हमें कोई सरोकार नहीं है, रूस के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध हैं और हम वास्तव में इसे मजबूत करना चाहते हैं।”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *