मंगलवार, अक्टूबर 15, 2019

इमरान खान का दोहरा चरित्र: उइगर मामले पर चुप्पी और कश्मीर पर हल्ला

Must Read

उप्र : बांदा जिले में ट्रक से कुचल कर देवर-भाभी की मौत, 1 घायल

बांदा, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के तिंदवारी कस्बे में सोमवार रात एक ट्रक से कुचल...

भारतीय तेल कारोबारियों ने रोकी मलेशिया से पाम ऑयल की खरीद (लीड-1)

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। कश्मीर मसले को लेकर मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद द्वारा भारत की आलोचना से...

जूनियर हॉकी : जोहोर कप में जापान से 3-4 से हारा भारत

जोहोर बाहरू (मलेशिया), 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम को यहां जारी नौवें सुल्तान जोहोर कप के...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

पाकिस्तान के प्रधनामंत्री इमरान खान बेहद उत्सुकता से कश्मीर को सीढ़ी बनाकर अंतररष्ट्रीय समुदाय को अपने पाले में करना चाहते हैं। इमरान खान की दोहरे चरित्र और और उइगर मुस्लिमो पर चीन के व्यवहार को नजरंदाज करने के कारण काफी आलोचना हुई है।

इमरान खान का कपट उजागर

14 अगस्त को अलजजीरा को दिए एक इंटरव्यू में इमरान खान ने कश्मीरियों के हालात पर काफी तफ्शील से बात की और भारत की भाजपा सरकार को फासीवादी जातिवादी करार दिया था। जबकि उन्होंने चीन में उइगर मुस्लिमो की स्थिति पर एक शब्द नहीं बोला था।

इंटरव्यू के दौरान पत्रकार ने खान से पूछा कि क्या उन्हें कभी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उइगर मुस्लिमो की स्थिति के बाबत चर्चा करने का मौका मिला है तो खान ने जवाब दिया कि “वह इस समस्या के बारे में ज्यादा नहीं जानते और बीजिंग इस्लामाबाद का सबसे अच्छा दोस्त है।”

इमरान खान ने कहा कि “नहीं, नहीं मिला। हम अभी कई अंदरूनी दिक्कतों से जूझ रहे हैं और मुझे इस समस्या के बारे में ज्यादा नहीं मालूम है। सत्ता में आने के बाद अर्थव्यवस्था और कश्मीर की समस्या में ही हम उलझे रहे हैं।” उइगर मामले पर पाकिस्तान की स्थिति के बाबत खान ने कहा कि “अभी मेरी जिम्मेदारी पाकिस्तान की अवाम के लिए हैं। इसलिए मेरा प्राथमिक प्रयास अपने मुल्क की सहायता करना होगा।”

चीन पर उइगर मुस्लिमो पर अत्याचार और उन्हें प्रताड़ित करने के आरोप लगे हैं। करीब दस लाख उइगर मुस्लिमो को नजरबंद शिविरों में कैद किया गया है। पाकिस्तान के पत्रकार ताहा सिद्दीकी ने चीन में उइगर मुस्लिमो की स्थिति को नजरअंदाज करने के इमरान खान के पाखंड पर निशाना साधा था।

उन्होंने कहा कि “माननीय इमरानखानपीटीआई, जब आपसे पिछली दफा एक पत्रकार ने उइगर मुस्लिमो के बारे में पूछा तो अपने कहा, आपको इसके बारे में नहीं मालूम और एक बार फिर आप भारत और कश्मीर में मुस्लिमो के नरसंहार को विश्व द्वारा नजरंदाज किये जाने का दावा कर रहे हैं।”

एक अन्य पत्रकार नैला इनायत ने कहा कि “वह कश्मीर और भारत के बारे में निरंतर राय पेश कर रहे हैं। हास्यपद है कि इमरान खान ने चीन में उइगर मुस्लिमो पर कलिए अत्याचार की आलोचना नहीं की। उन्हें पाकिस्तान की अवाम के प्रति अपनी प्रथमिकताये याद है। इससे उनका कपट उजागर होता है।”

एक यूजर ने लिखा कि “इमरान खान दोहरे मापदंड का बेहतरीन उदहारण है। वह कश्मीर में समस्या देख सकते हैं लेकिन चीन में मारे जा रहे उइगर मुस्लिमो पर पूरी तरह अंधे हो जाते हैं। इमरान को शर्म आनी चाहिए।”

एक ट्वीटर यूजर ने कहा कि “आखिरकार इमरान खान ने कबूल कर ही लिया कि पाकिस्तान अपने अंदरूनी मामले में उलझा हुआ है लेकिन वह कब गंभीरता से इसके बारे में सोचेंगे। उइगर पर स्थिति के बाबत सवाल पर कप्तान कहते हैं “चीन हमारा सबसे अच्छा दोस्त है।”

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

उप्र : बांदा जिले में ट्रक से कुचल कर देवर-भाभी की मौत, 1 घायल

बांदा, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के तिंदवारी कस्बे में सोमवार रात एक ट्रक से कुचल...

भारतीय तेल कारोबारियों ने रोकी मलेशिया से पाम ऑयल की खरीद (लीड-1)

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। कश्मीर मसले को लेकर मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद द्वारा भारत की आलोचना से नाराज भारतीय कारोबारियों ने मलेशिया...

जूनियर हॉकी : जोहोर कप में जापान से 3-4 से हारा भारत

जोहोर बाहरू (मलेशिया), 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम को यहां जारी नौवें सुल्तान जोहोर कप के अपने तीसरे मुकाबले में मंगलवार...

बैडमिंटन : सिंधु और प्रणीत जीते, सौरभ तथा कश्यप डेनमार्क ओपन से बाहर (लीड-1)

ओडिंसे, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पी. वी. सिंधु और कांस्य पदक विजेता बी. साई. प्रणीत ने मंगलवार को डेनमार्क...

पीकेएल-7 : कप्तान मनिंदर के बगैर ही मुम्बा को सेमीफाइनल में चुनौती देगा बंगाल (प्रीव्यू)

अहमदाबाद, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। बंगाल वॉरियर्स टीम प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सातवें सीजन में बुधवार को यहां ट्रांसस्टेडिया स्थित ईका एरेना स्टेडियम में...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -