Sun. Jan 29th, 2023
    इमरान खान

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अगले महीने अमेरिका की पहली यात्रा करने पर विचार करेंगे। 20 जुलाई को इमरान खान इस यात्रा के लिए जाएंगे और आमने सामने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात करेंगे। इसका खुलासा मीडिया रिपोर्ट में किया गया है।

    यह यात्रा शुरुआत में जून में बनाई गई थी लेकिन बाद में घरेलू कारणों से इस यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और इमरान खान के बीच जल ही मुलाकात होगी। हालांकि उन्होंने तारीख का खुलासा नही किया है।

    कुरैशी ने कहा कि प्रधानमंत्री अमेरिका के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर वांशिगटन की यात्रा करेंगे। दोनो नेताओं के बीच महत्वपूर्ण क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की जाएगी। ट्रम्प कार्यकाल के दौरान दोनों देशो के बीच उच्च स्तर की वार्ता की जाएगी।

    अफगानिस्तान में तालिबान और अमेरिका अगके चरण की वार्ता की जल्द शुरुआत करने वाले है और निर्णायक चरण में प्रवेश करेंगे। ट्रम्प के कार्यकाल में दोनो देशों के बीच संबंध काफी तनावपूर्ण रहे है।

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि पाकिस्तान ने सिर्फ झूठ और धोखे के अलावा कुछ नही दिया है और आतंकियों समूहों का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान की सैन्य और अन्य सहायता को रोक दिया था।

    अमेरिका ने पाकिस्तान को निरंतर अपनी सरजमीं से  आतंकी समूहों को निकालने के लिए कार्रवाई करने का आदेश दिया है। पाकिस्तान की सरजमीं से भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ आतंकी समूह संचालन करते हैं।

    दोनो नेताओं की मुलाकात से अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया में सकारात्मक परिणाम आ सकते हैं। इस द्विपक्षिय संबंधों में सुधार आ सकता है। अमेरिका के राष्ट्रपति ने इमरान खान सरकार के साथ कार्य करने की इच्छा व्यक्त की है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *