इदलिब छोड़ने वालो के लिए सीरिया ने खोला नागरिक गलियारा

0
bitcoin trading

सीरिया की सरकार ने गुरूवार को जनता के लिए नागरिक गलियारे को खोल दिया है जो इदलिब प्रान्त से बाहर जाना चाहते हैं। राज्य न्यूज़ एजेंसी सना के मुताबिक, यह गलियारा नागरिको द्वारा इस्तेमाल किया जायेगा जो आतंकवादियों द्वारा नियंत्रित उत्त्रियो हम और दक्षिणी इद्लिब प्रान्त को छोड़ना चाहते हैं।”

इस दिन की शुरुआत में सीरिया की सेना ने खान शेइखौन इलाके पर नियंत्रण हासिल कर लिया था यह स्थान देश के उत्तरी पश्चिमी इद्लिब प्रान्त में स्थित है। सीरिया की सेना ने दावा किया कि उन्होंने शहर के इर्द गिर्द महत्वपूर्ण इलाको पर स्थिति ले ली थी।

सीरिया में साल 2011 से गृह युद्ध का सिलसिला जारी है। मोस्को और सीरिया की सेना ने नागरिक इलाको में बमबारी के आरोपों को ख़ारिज किया था। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी सीरिया में करीब 40 लाख आबादी है औस यह नागरिक हिंसक माहौल के कारण तुर्की से सटे बॉर्डर की तरफ भाग गए हैं।

सीरिया की जंग में रूस ने भी साल 2015 में प्रवेश किया था और इसके बाद विद्रोहियों के इलाको में सरकार ने काफी जीत हासिल की थी। कुछ विद्रोही समूहों के समर्थक तुर्की ने इस इलाके के फ्रंटलाइन पर कई सैन्य चौकियों की स्थापना की थी।

तुर्की के साथ सटी सीमा पर हिंसा में बढ़ोतरी से हजारो लोग अपना घर छोड़कर भागने पर मजबूर हुए हैं। सीरिया के सैन्य हवाई हमले में अस्पताल, स्कूल, वाटर पॉइंट, मार्किट, बेकरी और अन्य नागरिक ढांचों को निशाना बनाया जाता है।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here