Sun. Mar 3rd, 2024
    इजराइल के नए प्रधानमंत्री : नफ्ताली बेनेट ने यायर लैपिड को प्रधानमंत्री पद की कमान सौंपी

    यायर लैपिड  अब आधिकारिक तौर पर इज़राइल के 14 वें प्रधानमंत्री बन चुके है।

    बता दें कि राजनीतिक चैट-शो होस्ट से राजनेता बनने के 10 वर्षों में, यायर लैपिड ने इज़राइल के प्रधान मंत्री बनने का सपना देखा था।

    द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार लैपिड का कार्यकाल कम समय के लिए हो सकता है क्योंकि उन्होंने 1 नवंबर को होने वाले इज़राइल के चुनाव से पहले कार्यवाहक सरकार की कमान संभाली है।   

    लैपिड ने निवर्तमान प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट गुरुवार दोपहर एक हैंडओवर समारोह में कहा, “हम एक यहूदी, लोकतांत्रिक राज्य, अच्छे और मजबूत और संपन्न के लिए सबसे अच्छा प्रयास करेंगे, क्योंकि यह काम हम सभी से सर्वोत्तम है।” 

    इस समारोह में, निवर्तमान प्रधान मंत्री बेनेट ने कहा:
    “यह बहुत ही विशेष पद है और यह देश, किसी एक व्यक्ति का नहीं है। ये पूरे इज़राइल के लोगों के हैं। मैं आपको इज़राइल राज्य के लिए जिम्मेदारी सौंपता हूं। मेरी इच्छा है कि आप इसे अच्छी तरह से सुरक्षित रखेंगे।”

    लैपिड ने कार्यालय में अपने पहले दिन तेल अवीव में किर्या सैन्य मुख्यालय में शिन बेट सुरक्षा सेवा के प्रमुख रोनेन बार के साथ एक बैठक निर्धारित की ।

    गाजा पट्टी में हमास द्वारा जब्त किए गए दो इज़राइली पुरुषों और दो इज़राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) के सैनिकों की लाशों पर इसके तुरंत बाद नए प्रधान मंत्री द्वारा बुलाई गई बैठक में चर्चा की जाएगी।

    द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, यह विषय ने इस सप्ताह फिर से सुर्खिया बटोरी जब हमास ने एक वीडियो प्रसारित की जिसमें इजरायली बंदी हिशाम अल-सईद को ऑक्सीजन मास्क से जोड़ा हुआ दिखाया, ये  2015 में गाजा पार करने के बाद से उसकी पहली इमेज है।

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लैपिड को नया प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। ट्विटर पर  उन्होंने कहा, “इजरायल के नए प्रधान मंत्री @YairLapid को बधाई, और पिछले एक साल में आपकी दोस्ती के लिए वैकल्पिक प्रधान मंत्री @NaftaliBennett को धन्यवाद।”

    बाइडेन ने कहा, “मैं आप दोनों को जुलाई में अटूट अमेरिका-इजरायल साझेदारी का जश्न मनाने के लिए देखने के लिए उत्सुक हूं।”

    यार लैपिड ने ट्वीट का जवाब देते हुए कहा : “धन्यवाद, अध्यक्ष महोदय। इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंध अटूट हैं। वे साझा मूल्यों की गहरी नींव और भविष्य के लिए एक सामान्य दृष्टि पर आधारित हैं।मैं इज़राइल में आपका स्वागत करने और हमारे बीच अद्वितीय गठबंधन को मजबूत करने के लिए उत्सुक हूं।”

    वहीं, पीएम मोदी ने नए इज़राइली पीएम को बधाई दी और राष्ट्रों के बीच राजनयिक संबंधों को आगे बढ़ाने की बात की:

    महामहिम को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं @यैर्लापीड़ इज़राइल के प्रधानमंत्री पद संभालने के लिए। जब हम पूर्ण राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे कर रहे हैं, तो मैं अपनी सामरिक साझेदारी को आगे बढ़ाना जारी रखने के लिए तत्पर हूं।

    द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, लैपिड 5 जुलाई को पेरिस की एक संक्षिप्त यात्रा पर जाएंगे, जहां वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से मिलेंगे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *