Tue. Jan 31st, 2023
    बेंजामिन नेतन्याहू

    इजराइल में मंगलवार को मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी और यह तय करेगा कि इजराइल में दक्षिणपंथी सरकार का दबदबा बरक़रार रहता है या बेंजामिन नेतान्याहू पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप उनकी कुर्सी छीनकर पूर्व सैन्य अधिकारी को सौंप दी जाती है।

    कई इलाकों में मतदान संभावित समाप्त हो गया है और परिणाम के उजागर होने के बाद बातचीत कर गठबंधन की सरकार का निर्माण किया जायेगा। परिणामो की घोषणा बुधवार से पहले होना संभव नहीं है। पूर्व मिलिट्री प्रमुख बैनी गनत्ज़ इजराइल के दिग्गज नेता के लिए चुनौती हो सकती है। उन्होंने कहा कि “नेतान्याहू के बिगाड़े हुए को मैं सुधारूँगा और बाँटनेवाली राजनीति से नेतान्याहू ने देश को पीड़ा पंहुचाई हैं।

    69 वर्षीय बेंजामिन नेतान्याहू ने देश में अपनी छवि सुरक्षा और आर्थिक वृद्धि के गारंटर के तौर पर बनायीं है लेकिन उनकी लोकप्रियता और भ्रष्टाचार के आरोपों ने कई मतदाताओं के दिमाग में परिवर्तन की बात डाल दी है। चुनावो से तीन दिन पूर्व बेंजामिन नेतान्याहू ने एक विवादित संकल्प लिया था कि अगर वह चुनावों में जीत हासिल करते है तो वह वेस्ट बैंक में स्थित यहूदी बस्तियों को इजराइल में मिला लेंगे।

    बदलाव की जरुरत

    नेतान्याहू ने खुद को इजराइल की जरुरत के तौर उभार रखा है। उन्होंने चुनाव से पूर्व मतदाताओं को लुभाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रुसी राष्ट्रपति बेंजामिन नेतान्याहू और ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेर बोल्सोनारो से मुलाकात की थी। उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा गोलन हाइट्स को इजराइल के भूभाग के तौर पर मान्यता देने वाले बयान को रेखांकित किया और यरूशलम को इजराइल की राजधानी के रूप में अमेरिका ने मन्यात्रा दी है साथ ही उन्होंने कहा कि वेस्ट को मिलाने की योजना से डोनाल्ड ट्रम्प वाकिफ है।

    बेंजामिन नेतान्याहू ने रविवार को स्थानीय न्यूज़ साईट अरुट्ज़ शेवा से कहा कि “कौन ऐसा कर सकता है ?कौन कर सकता है ? इमानदारी से बताइए। कौन विश्व के समक्ष खड़ा हो सकता है ? कौन अमेरिकी कांग्रेस के सामने खड़ा हो सकता है?

    उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों को शिन्कंजे में कसने की तरीकब बताई और पत्रकारों से इसे कवर न करने का आग्रह किया था। सोमवार की रात को वह येरुशलम की पश्चिमी दीवार पर प्रार्थना करने के लिए गए थे।

    59 वर्षीय विपक्षी नेता ने बेंजामिन नेतान्याहू को पछाड़ने के लिए गठबंधन बनाया था। उन्होंने प्रधानमन्त्री पर भ्रष्टाचार के संगीन आरोप लगाये। उन्होंने कहा कि “वोटो के लिए वेस्ट बैंक संयोजन का संकल्प एक गैर जिम्मेदाराना तरीका है। वह इस मसले पर वैश्विक समर्थित शांतिपूर्ण समझौते का समर्थन करते हैं।

    सोमवार को रेडियो के माध्यम से पूर्व सैन्य अधिकारी ने कहा कि “यहाँ बदलाव की जरुरत है और बदलाव का अवसर है। नेतान्याहू की उपलब्धियों और अनुभव से पार पाने के लिए बैनी गेंत्ज़ ने सेना के दू पूर्व प्रमुखों के साथ गठबंधन किया है।ओपिनियन पोल्स के मुताबिक बेंजामिन नेतान्याहू की लिकुड पार्टी और विपक्षी पार्टी को बराबर सीट मिलने की सम्भावना है। इजराइल की संसद ने 120 सीट है।

    इस चुनाव में अगर बेंजामिन नेतान्याहू अपना परचम लहराते हैं तो वह इजराइल के संस्थापक डेविड बेन गुरिओन की बराबरी कर लेंगे वह इजराइल की प्रधानमन्त्री की गद्दी पर सबसे लम्बे अंतराल तक आसीन रहे थे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *