इजराइल-फिलिस्तीन शान्ति योजना का नवंबर में हो सकता है खुलासा: अमेरिकी राजदूत

इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के मध्य पूर्व राजदूत ने रविवार को संकेत दिए कि इजराइल (Israel)-फिलिस्तीन (Palestine) शान्ति योजना का खुलासा नवंबर की शुरुआत में हो सकता है। इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष के लिए व्हाइट हाउस ने शान्ति योजना को बनाया है।

येरुशलम  पोस्ट के इंटरव्यू में राजदूत जैसन ग्रीनब्लाट ने कहा कि “मेरे ख्याल से इसका लॉजिक यह है कि हम इजराइल में नयी सरकार के गठन का इन्तजार कर रहे हैं। हमें वाकई 6 नवंबर तक इन्तजार करने की जरुरत है।” ट्रम्प प्रशासन ने पहले ही अपनी योजना को जारी करने में काफी देर कर दी है। इजराइल के चुनाव 9 अप्रैल को हुए थे।

इस चुनावो में किसी भी सियासी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला रहा इसलिए गठबंधन की सरकार का गठन नहीं हो सका था। इजराइल में नए दौर के चुनावो का आयोजन 17 नवंबर को होगा। अमेरिकी राजदूत ने योजना के खुलासे में देरी के संकेत दिए है। उत्पन्न करते हैं।

नयी सरकार नवंबर की शुरुआत में सत्ता पर काबिक़ज होगी। इंटरव्यू में ग्रीनब्लांट ने कहा कि “इसमें कोई रहस्य नहीं है कि इजराइल के चुनाव हमारे मस्तिष्क में नए विचार को उत्पन्न करते हैं। चुनावो के दोबारा आयोजन का ऐलान पहले नहीं हुआ था इसलिए हमने जानकारी को गर्मियों में साझा करने का ऐलान किया था।

उनके मुताबिक डोनाल्ड ट्रम्प की शांति योजना का झुकाव इजराइल की तरफ है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here