दा इंडियन वायर » विदेश » इजराइल की राजनीति में गड़बड़ से नाखुश हूँ: डोनाल्ड ट्रम्प
विदेश

इजराइल की राजनीति में गड़बड़ से नाखुश हूँ: डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “इजराइल को उनके कार्य एकजुट होकर करने चाहिए।” हाल ही में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गठबंधन की सरकार का गठन करने में असक्षम थे और दूसरे दफा के चुनावो का आयोजन इस साल के अंत में होगा।

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “इजराइल के राजनीतिक हालात गड़बड़ हो चुके हैं। हम इसे लेकर खुश नहीं है। राज्य सचिव माइक पोम्पिओ का मूल्याङ्कन शायद सही है कि प्रशासन का आगामी शान्ति योजना कही नहीं जा रही है। वांशिगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, पोम्पिओ ने न्यूयॉर्क में यहूदी नेताओं के समूह से कहा था कि लम्बे समय से लंबित योजना शायद संकर्षण हासिल नहीं कर सकता है।”

डोनाल्ड ट्रम्प ने पत्रकारों को कहा कि “मैने सोचा हमारे पास एक अच्छा मौका है, लेकिन हम देखते हैं क्या होता है। उन्होंने रविवार को कहा कि वह यूरोप की उड़ान भरने के लिए तैयार हो रहे हैं।”

9 अप्रैल को चुनावो में जीत हासिल करने वाले सियासी दलों के साथ बेंजामिन नेतन्याहू गठबंधन की सरकार का गठन करने में विफल साबित हुए हैं। इस बिल का पक्ष में 74 में से 45 मत थे। बेंजामिन नेतन्याहू को सरकार के गठन के लिए राष्ट्रपति द्वारा दी गयी समयावधि के आधिकारिक समापन के बाद यह बिल पारित हुआ था।

साल 2009 में बेंजामिन नेतन्याहू सत्ता पर बरक़रार है उन्हें 13 वर्ष हो चुके हैं इसमें साल 1990 का कार्यकाल भी शुमार है। इजराइल के इतिहास में पहली बार आम चुनावो को जीतने के बाद सरकार का गठन होने में असफलता मिली है। नए सिरे से चुनावो का आयोजन 17 सितम्बर को होगा।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!