Wed. Apr 24th, 2024
    इजराइल गाज़ा पट्टी

    इजराइल और हमास के बीच गाज़ा पट्टी पर संघर्ष से माहौल  तनावपूर्ण हो गया हैं। फिलिस्तानी अधिकारीयों ने कहा कि वह इजराइल के साथ गाज़ा पट्टी पर हिंसा को खत्म करने के लिए संघर्षविराम समझौते पर पंहुच चुके हैं। दक्षिणी इजराइल में 25 फिलिस्तानियों और चार इजराइल नागरिकों की मौत हुई है।

    गाज़ा अधिकारीयों ने अलजजीरा को पुष्टि की कि “यह समझौता स्थानीय समयानुसार 1:30 बजे मुकम्मल हुआ था। इस समझौते के लागू होने के बाद इजराइल द्वारा फिलिस्तीन की सरजमीं पर किसी हवाई हमले की जानकारी नहीं मिली है। गाज़ा और इजराइल के बीच हमलो के अंत के लिए मिस्र और क़तर ने बिचौलिए की भूमिका निभायी थी।

    israel gaza

    इस बाबत इजराइल के पक्ष ने कोई पुष्टि नहीं की है। इजराइल की सेना ने सोमवार को गाज़ा पर लागू सभी रक्षात्मक पाबंदियों को हटा दिया था। इजराइल परिवहन मंत्रालय ने घोषणा किया कि दक्षिण में सभी सार्वजानिक बस मार्ग सामान्य तरीके से वापसी कर सकती है। आज सुबह अश्केलों और बेर्शेबा के बीच रेलवे लाइन को बहाल कर दिया गया है।

    इस्लामिक जिहाद के अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि “युद्धविराम समझौता इजराइल के गाज़ा  पट्टी पर पाबंदियों को सरल करने पर आधारित है। वह गाज़ा के तट के 12 नॉटिकल मील तक फिशिंग की आज़ादी देंगे और गाज़ा की बिजली और ईंधन हालत में सुधार करेंगे। मिस्र के अधिकारी ने भी इस समझौते की पुष्टि की है।
    अधिकृत वेस्ट बैंक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतेयह ने कहा कि “सरकार किसी भी प्रकार के संघर्षविराम का इस्तकबाल करता है। हमें उम्मीद है कि यह हमारे आवाम के खिलाफ त्रासदी का अंत करेगी और हमारी जिंदहियों का संरक्षण करेगी। पीएम ने यूएन से फिलिस्तीन के खिलाफ इजराइल के आक्रमक रवैये को रोकने की और गाज़ा पट्टी पैट उनकी जनता को अंतर्राष्ट्रीय समर्थन मुहैया करने की मांग की थी।”
    israel attack
    इजराइल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को अपनी सेना को गाज़ा पट्टी पर भारी हमले के आदेश दिए थे। दो दिनों के संघर्ष में इजराइल के जंगी विमानों और युद्धपोत ने गाज़ा पर लड़ाकों के ठिकानो को निशाना बनाया था। रविवार को इजराइल की सेना के हमले में हमास के 34 वर्षीय कमांडर की मौत हो गयी थी।
    सेना के बयान में हमद अल खोदोरी पर ईरान से भारी रकम लेकर गाज़ा में तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया गया था। फिलिस्तीन के पीड़ितों में दो गर्भवती महिलाएं और दो शिशु भी थे। गाज़ा पट्टी पर स्थित बैट लहिया शहर में इजराइल के हमले से एक चार माह के बच्चे और उसके पिता की मौत हो गयी थी।
    israel gaza strip
    इसी हमले में 12 वर्षीय अब्देलरहमान की भी मौत हो गयी थी और उसके वाल्दीन का शवों को सोमवार से मलबे के नीचे से निकाला गया था। गाज़ा पट्टी पर मृतकों की संख्या 25 तक पंहुच चुकी है। इजराइल के शहर अश्केलोन में 58 वर्षीय व्यक्ति की रॉकेट के हमले से मौत हो गयी थी। रविवार को दोपहर में एक अलग रॉकेट हमले में दो अन्य इजराइल के नागरिक बुरी तरह जख्मी थे और इसके बाद उनकी मौत हो गयी थी।
    गाज़ा में 20 लाख फिलिस्तानी रहते हैं और वहां की अर्थव्यवस्था सालो से जूझ रही है। इजराइल और मिस्र ने भी विदेशी मदद बंद कर दी थी। इजराइल ने कहा कि “हमास तक हथियारों की पंहुच रोकने के लिए मदद रोकना जरुरी था। साल 2007 से दोनों पक्षों के बीच तीन जंग हो चुकी है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *