Sun. May 19th, 2024
    इकबाल खान: मैं पिछले 19 वर्षों से हाजी अली दरगाह का दौरा कर रहा हूँ

    अभिनेता इकबाल खान जो लगभग 19 वर्षों से मुंबई में हैं, वह हाजी अली दरगाह के साथ एक विशेष जुड़ाव महसूस करते हैं। बल्कि इन सभी वर्षों में, उन्होंने हर दो महीने में एक बार वहां जाने की परंपरा का पालन किया है। इसलिए, उन्होंने ईद के जश्न से पहले प्रतिष्ठित दरगाह का दौरा करने का फैसला किया है।

    उन्होंने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया-“मुख्य द्वार से दरगाह तक पैदल चलना बहुत अच्छा लगता है। कभी-कभी, मेरे आँसू आ जाते हैं। यह एक सुंदर अनुभव है। मैं सुबह 5 बजे के आसपास हाजी अली दरगाह पर जाना सुनिश्चित करता हूँ, जब पहली अज़ान सुनाई देती है। मैं शायद उस समय अकेला होता हूँ , दरगाह की देखभाल करने वाले लोगों के अलावा।”

    iqbal

    ईद के जश्न को याद करते हुए जब वह बच्चे थे और कश्मीर में रहते थे, इकबाल कहते हैं-“बच्चों के रूप में, हम ईदी के लिए तत्पर थे जो हमें अपने बड़ों से आशीर्वाद के साथ मिलती थी। ईदी के रूप में एकत्रित धन के लिए कोई जवाबदेही नहीं थी। मेरे दोस्त और मैं डल झील के लिए एक बस लेते और फिर शिकारा की सवारी करते और अपनी आउटिंग एक वेनिला आइसक्रीम कोन के साथ खत्म करते। इसी तरह हमने अपनी ईदी बिताई। हमारे माता-पिता को कभी पता नहीं चला कि हम डल झील की यात्रा कर रहे थे। वे सोचते कि हम कहीं आस-पास ही थे। वे समय था जब हमें छोटी-छोटी चीजों में अपार खुशी मिलती थी।”

    अभिनेता ने कई हिट टीवी शो किये हैं जिसमे ‘प्यार को हो जाने दो’, ‘दिल से दिल तक’, ‘तुम्हारी पाखी’ और ‘कैसा ये प्यार है’ जैसे शो शामिल हैं।

    iqbal

    अभिनेता ने घाटी में चल रहे हालात पर भी बात की जहाँ उनके माता-पिता और विस्तृत परिवार अभी भी रहता है। उन्होंने कहा-“मेरे लिए, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि शांति बनी रहे। मेरे माता-पिता और विस्तारित परिवार कश्मीर में रहते हैं, लेकिन मेरे माता-पिता किसी काम से कुछ दिनों पहले दिल्ली आए थे, और मैं उनके संपर्क में हूँ।”

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *