Thu. May 23rd, 2024
    इंडियन ओपन 2019

    भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत और पी.कश्यप ने गुरुवार को पुरुष सिंग्लस मुकाबले में अपना प्रतिस्पर्धी मैच जीतकर इंडियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। प्रणीत, जो इस महीने की शुरुआत में स्विस ओपन के फाइनल तक भी पहुंचे थे उन्होने कल एक रोमांचक मैच में अपने ही हमवतन खिलाड़ी समीर वर्मा को 18-21, 21-16, 21-15 से मात दी। कश्यप, जो 2014 राष्ट्रमंडल खेलो के चैंपियन रह चुके है, उन्होने थाईलैंड के तानोंगसाक सांसोबनसुक को सीधे सेटो में 21-11, 21-13 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की की।

    अब प्रणीत क्वार्टरफाइनल मुकाबले में हमवतन किंदांबी श्रीकांत के सामने को हो सकते है या पूर्व चैंपियन चीन के ली गुआंजु के सामने, वही कश्यप सुभंकर डे और चीनी ताइपे वांग त्जू वाई के बीच जो मैच में विजेता रहे गा उससे भिडेंगे।

    भारत की रिया मुखर्जी ने भी डेनमार्क की मिना बिलिंचफेल्डट के खिलाफ अच्छी प्रतिस्पर्धा दिखाई लेकिन उन्हे आखिरी मे 8-21, 21-17, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा।

    अपर्णा बालन और श्रुति केपी की महिला युगल जोड़ी ने विंग युंग और युंग नगा टिंग की हांगकांग जोड़ी को 21-19 7-21 21-17 से हरा दिया, जबकि प्रणव जेरी चोपड़ा और शिवम शर्मा की पुरुष युगल जोड़ी ने हमवतन अनिरुद्ध मयेकर और विनय कुमार सिंह 21-15 21-11 से हराया।

    गोपीचंद अकादमी के सहयोगी, प्रणीत औऱ समीर इससे पहले पांच बार अंतरराष्ट्रीय सर्किट में एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके है। प्रणीत वैसे आमने-सामने की लड़ाई में 3-2 से आगे है लेकिन वह समीर से घरेलू इवेंट्स में कई बार हारे है। प्रणीत ने कहा, ” हम दोनो एक दूसरे की ताकत औऱ कमजोरियो को जानते है, तो कोई भी कोर्ट के बाहर आपको रणनीतियो के बारे में नही बताएगा, आपको खुद ही सोचना होगा।”

    उन्होने आगे कहा, ” मुझे लगता है कि उसके साथ, मानसिक अवरोध कभी नहीं जाएगा। अगर वह जीत जाते है, तो यह अगले दौर के लिए अच्छा होगा लेकिन यहां तक कि अगले दौर में श्रीकांत भी हैं, इसलिए जीतने के बाद आत्मविश्वास भी ज्यादा महत्व नहीं रखता है।”

    प्रणीत ने कहा कि वह प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के बाद से लगातार खेल रहे हैं। “मुझे लगता है कि मैं लगातार टूर्नामेंट खेल रहा हूं। मैंने पीबीएल के बाद से एक सप्ताह तक लगातार प्रशिक्षण नहीं लिया है, इसलिए मैं थक गया हूं।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *