Tue. Apr 16th, 2024
    'आर्टिकल 15' ट्रेलर: आयुष्मान खुराना लेकर आ रहे हैं समाज की वास्तविक स्थिति को दर्शाने वाली फिल्म

    वैसे तो बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना ने शुरुआत से ही बॉलीवुड को कुछ अनोखी और हिट फिल्में दी हैं लेकिन पिछले साल ‘अँधाधुन’ और ‘बधाई हो’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में देने के बाद, दर्शको और फिल्म समीक्षकों को उनसे उम्मीद कुछ ज्यादा बढ़ गयी है। और ऐसा लग रहा है कि आयुष्मान भी अपने फैंस को निराश नहीं करना चाहते हैं। उनकी आगामी फिल्म ‘आर्टिकल 15‘ का ट्रेलर आज आखिरकार रिलीज़ हो गया है जो देखने में बहुत विचारणीय और सराहनीय लग रहा है।

    आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि फिल्म भारतीय संविधान के आर्टिकल 15 पर आधारित है जो आपको धर्म, जाति, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव करने से रोकता है। अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित फिल्म में ईशा तलवार, मनोज पाहवा, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा, एम नासेर, आशीष वर्मा, सुशिल पांडे, सुब्रज्योती भारत और जीशान अय्यूब भी अहम किरदार में दिखाई देंगे। आयुष्मान पहली बार बड़े परदे पर एक पुलिसवाले की भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म 28 जून को रिलीज़ होगी।

    ARTICLE 15 POSTER

    अब ट्रेलर की बात की जाये तो, इसमें अनुभव ने बहुत शानदार तरीके से देश में जात को लेकर चल रहे भेदभाव को दिखाया है। इसमें आयुष्मान ऐसी लड़कियों के मामले की तहकीकात करते हैं जिन्हें अपने वेतन में 3 रूपये की वृद्धि की मांग करने के कारण बलात्कार करके मार दिया जाता है। और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह नीची जाती की होती हैं। ट्रेलर में ऐसे कई प्रश्न उठाये गए हैं जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगे। ट्रेलर देख कर, आप फिल्म देखने के लिए उत्सुक हो जायेंगे।
    फिल्म के बारे में बात करते हुए, आयुष्मान ने कहा था-“मैं हमेशा हमारे देश की सामाजिक-राजनीतिक स्थिति से प्रभावित होता हूँ। हम मुश्किल से ही ऐसी फिल्में देखते हैं जो निष्पक्ष तरीके से स्थिति को प्रस्तुत करती हैं।”

    फिल्में समाज का आयना होती हैं, ऐसे में आयुष्मान की फिल्म कई लोगो की सोच को प्रभावित करने की शक्ति रखती है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *