Thu. Jun 20th, 2024
    आयुष मंत्रालय को भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मिला स्वर्ण पदक

    आयुष मंत्रालय को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में स्वर्ण पदक मिला। मंत्रालय को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के ‘मंत्रालय और विभाग’ श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ‘भारत व्यापार प्रोत्साहन संगठन’ द्वारा स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है। मंत्रालय ने वैज्ञानिक प्रमाणों पर आधारित आयुष उपचार विधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मेले में विभिन्न गतिविधियों के साथ एक आयुष मंडप बनाया था। मंत्रालय के विभिन्न क्यूरेटेड गतिविधियों और अभिनव प्रस्तुतियों को वैज्ञानिक प्रमाण आधारित दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए किया गया था और यह सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया था।

    आयुष-उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने 18 आयुष स्टार्ट-अप्स को मंडप में नए उत्पादों के साथ प्रदर्शित करने का अवसर दिया। आयुष मंडप में आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी, होम्योपैथी, योग-नैचुरोपैथी, सोवा-रिग्पा जैसे आयुष चिकित्सा प्रणालियों के निःशुल्क क्लीनिक भी सुविधाजनक बनाए गए थे।

    केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री और आयुष, सर्बानंद सोनोवाल ने इस सम्मान के अवसर पर आयुष मंत्रालय को विशेष बधाई देते हुए कहा कि 2014 में स्थापित होने के बाद से आयुष मंत्रालय अपने उद्देश्य के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है। एक नया मंत्रालय होने के बावजूद, अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वर्ण पदक प्राप्त करना यह साबित करता है कि आयुष मंत्रालय और उसकी टीम आयुष की विभिन्न चिकित्सा प्रणालियों की साक्ष्य आधारित उपलब्धियों और नवाचारों को मुख्यधारा में लाने में सफल हो रही है।

    भारत में पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियाँ सबसे प्रसिद्ध और उपयोग की जाने वाली चिकित्सा प्रणाली के रूप में उभर रही हैं। निश्चित रूप से, आयुष मंत्रालय के निरंतर सकारात्मक प्रयासों से भारत को न केवल राष्ट्रीय बल्कि पारंपरिक चिकित्सा के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय मान्यता भी दिलाने में सफलता मिली है।

    यह उल्लेखनीय है कि आयुष मंत्रालय ने अपने मंडप में युवाओं को विशेष प्राथमिकता दी। एनसीआईएसएम (नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन्स) और एनसीएच (नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी) के माध्यम से आयुष क्षेत्र में युवाओं की करियर काउंसलिंग भी की गई।

    आयुष मंत्रालय ने व्यापार मेले के आगंतुकों को आकर्षित करने और आयुष चिकित्सा के बारे में उनके ज्ञान को बढ़ाने के लिए कई रचनात्मक गतिविधियों का भी उपयोग किया। Play and Learn, योगा Exercise, आयुष Diet, दादी से पूछो (Entertaining Telephonic Activity), Prakriti and Mizaaj Assessment Kiosk, और Selfie Point जैसी गतिविधियों ने विशेष रूप से आम लोगों को आयुष मंत्रालय के मंडप में आकर्षित किया।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *