Mon. Feb 26th, 2024
    आयुष्मान खुराना: जो 'मुल्क' हिन्दू-मुसलमानों के लिए थी, 'आर्टिकल 15' जातिवाद के लिए है

    कुछ दिनों पहले, आयुष्मान खुराना की आगामी फिल्म ‘आर्टिकल 15‘ का ट्रेलर रिलीज़ हुआ जिसे दर्शको से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। इस फिल्म में अभिनेता एक पोलिसवाले का किरदार निभा रहे हैं जो उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा है।

    हाल ही में, मुंबई मिरर को दिए इंटरव्यू में आयुष्मान ने खुलासा किया था कि फिल्म की शूटिंग करना उनके लिए कितना मुश्किल था। उन्होंने बताया कि उन्हें किरदार में घुसने और उससे बाहर निकलने में परेशानी नहीं होती है इसलिए वह फिल्म में एक IPS के किरदार को जी पाए। उन्होंने आगे बताया कि वह दिल्ली में अपने दोस्त को देखकर तैयारी करते थे जो एक IPS अफसर है और साथ ही अपने किरदार को परफेक्ट करने के लिए लखनऊ के स्थानीय पुलिसवालो को भी देखा।

    article 15

    उनके मुताबिक, “मेरे निर्देशक अनुभव सिन्हा एक विकसित आत्मा हैं। उन्होंने शूट से पहले बहुत सारी किताबो को पढ़ने के लिए कहा था क्योंकि इस तरह का भेदभाव हमारे देश के लिए अद्वितीय है। जो ‘मुल्क’ हिन्दू-मुसलमानों के लिए थी, ‘आर्टिकल 15’ जातिवाद के लिए है।”

    आगे उन्होंने शूटिंग का अनुभव साझा करते हुए कहा-“हम सुबह के 5-6 बजे शूट करते या शाम के 4.30-6.30 बजे ताकि शूटिंग के लिए सही प्रकाश मिल सकें। हमने तीन दिनों तक जोंक और पानी के साँपों से प्रभावित, कीचड़ में शूटिंग की।” वह पूरे दिन पुलिस स्टेशन में बैठते थे ताकि पुलिसवालो को काम करते हुए देख सकें। साथ ही उन्होंने बताया कि फिल्म वास्तविक है और एक भी लो-एंगल शॉट्स नहीं हैं।

    ARTICLE 15 POSTER

    अब फिल्म की बात की जाये तो, आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि फिल्म भारतीय संविधान के आर्टिकल 15 पर आधारित है जो आपको धर्म, जाति, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव करने से रोकता है। इसमें आयुष्मान ऐसी लड़कियों के मामले की तहकीकात करते हैं जिन्हें अपने वेतन में 3 रूपये की वृद्धि की मांग करने के कारण बलात्कार करके मार दिया जाता है। और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह नीची जाती की होती हैं।

    अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित फिल्म में ईशा तलवार, मनोज पाहवा, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा, एम नासेर, आशीष वर्मा, सुशिल पांडे, सुब्रज्योती भारत और जीशान अय्यूब भी अहम किरदार में दिखाई देंगे। फिल्म 28 जून को रिलीज़ होगी।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *