रविवार, फ़रवरी 23, 2020

आम बजट 2018: कॉरपोरेट टैक्स में कटौती चाहता है भारत का उद्यमी समूह

Must Read

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और...

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की...

भारत के बिजनेस ग्रुप ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती करने की इच्छा जताई है। इंडस्ट्री लॉबी ने बुधवार को वित्त मंत्री अरूण जेटली से कहा कि, मौजूदा कॉर्पोरेट टैक्स 30 फीसदी को कम कर 18-25 फीसदी किया जाए। इससे भारत जैसे उभरते बाजार में विदेशी निवेशक निवेश करने को मजबूर हो जाएंगे।

फिक्की प्रेसिडेंट पंकज पटेल का दृष्टिकोण

पूर्व बजट परामर्श के दौरान फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के प्रेसिडेंट पंकज पटेल ने कहा कि सरकार को कॉर्पोरेट टैक्स कम करने के लिए अमेरिकी दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि यूएस कर सुधार के तहत अमेरिका की सहायक विदेशी कंपनियों को उनके लाभांश में पूरी तहर से छूट दी जाती है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती करने से आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा तथा कुल राजस्व संग्रह में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

2015-16 के बजट में जेटली का बयान

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने साल 2015-16 के बजट में कहा था कि सरकार धीरे-धीरे कॉर्पोरेट टैक्स में छूट के इरादे से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा ​था कि अगले चार सालों में मौजूदा कार्पोरेट टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी कर दिया जाएगा।  हांलाकि 2016-17 के बजट में जेटली ने 5 करोड़ या उससे कम करोबार वाली कंपनियों के कार्पोरेट टैक्स रेट घटाकर 29 फीसदी करने की घोषणा की जिसमें सरचार्ज और सेस शामिल है।

वित्त मंत्रालय द्वारा टास्क फोर्स का गठन

22 नंवबर को वित्त मंत्रालय ने देश की समकालीन आर्थिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, आठ साल बाद अरबिंद मोदी की अध्यक्षता में बनी सात सदस्यीय कमेटी जल्द ही नए प्रत्यक्ष कर प्रारूप की रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। प्रेस की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार सीबीडीटी के सदस्य अरबिंद मोदी के इस पैनल में 7 सदस्य होंगे, जिसमें मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन को पैनल का स्थायी सदस्य नियुक्त किया गया है।

सीआईआई अध्यक्ष शोबना कंमिननी का कहना

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष शोबना कंमिननी ने कहा कि सरचार्ज और सेस हटाने के साथ कार्पोरेट टेक्स में कटौती कर 18 फीसदी कर दिया जाए। अमेरिकी जैसों की तुलना में भारत का कार्पोरेट टैक्स काफी अधिक है।

एसोचैम प्रेसिडेंट संदीप जाजोदिया का वक्तव्य

एसोचैम के प्रेसिडेंट संदीप जाजोदिया ने कहा कि विकसित देशों की तरह कॉर्पोरेट टैक्स का कम कर 25 फीसदी कर दिया जाए। इससे निवेश और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होेंने कहा कि अमेरिकी सरकार अपने देश में टैक्स में एक बड़ी कटौती करने की प्रक्रिया में है, जबकि सिंगापुर और मध्य पूर्वी देश पहले से ही अपनी टैक्स दरें कम कर चुके हैं।

सुनील डी शाह, डेलोइट इंडिया

सुनील डी शाह, डेलोइट इंडिया के अनुसार सरकार को चरणबद्ध तरीके से कॉर्पोरेट टैक्स की दर में कमी करनी चाहिए। कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से अन्य देशों से हम प्रतिस्पर्धा कर पाएंगे, यही नहीं इससे भारत में निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा तथा विनिर्माण और निर्यात प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार एक फरवरी को अपना आम बजट पेश कर सकती है। जुलाई में जीएसटी लागू किए जाने के बाद से वित्तीय वर्ष का यह पहला बजट होगा। चूंकि 2019 में लोक सभा चुनाव होने हैं, इस प्रकार मोदी सरकार का यह अंतिम बजट भी हो सकता है।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)...

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की आगामी यात्रा की तैयारियों पर...

डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे की तैयारियां भारतियों की ‘गुलाम मानसिकता’ को दर्शाता है: शिवसेना

शिवसेना (Shivsena) ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की बहुप्रतीक्षित यात्रा की चल रही तैयारी भारतीयों की "गुलाम मानसिकता"...

“अरविंद केजरीवाल को कभी आतंकवादी नहीं कहा”: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि उन्होंने कभी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -