Sun. Jun 23rd, 2024

    नई दिल्ली, 5 जुलाई (आईएएनएस)| सरकार नेत्रहीनों के लिए आसानी से पहचान में आने वाले एक, दो, पांच, 10 और 20 रुपये के नए सिक्के इस्तेमाल के लिए जल्दी ही उपलब्ध कराएगी। यह बात केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को यहां कही।

    निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 2019-20 का आम बजट पेश करते हुए कहा, “नेत्रहीन लोगों के लिए आसानी से पहचान में आने वाले एक, दो, पांच, 10 और 20 रुपये के नए सिक्के इस्तेमाल के लिए जल्दी ही उपलब्ध होंगे। प्रधानमंत्री ने सात मार्च, 2019 को ये सिक्के जारी किए थे। ये नए सिक्के जल्दी ही जनता के लिए उपलब्ध होंगे।”

    सीतारमण ने कहा, “जीडीपी में भारत का सोवरन ऋण दुनिया भर में सबसे कम है, जो पांच प्रतिशत से भी कम है। सरकार विदेशी बाजारों में विदेशी मुद्रा में अपने सकल उधारी कार्यक्रम के एक हिस्से को बढ़ाना शुरू करेगी। इससे घरेलू बाजार में सरकारी प्रतिभूतियों की मांग पर भी लाभप्रद प्रभाव पड़ेगा।”

    उन्होंने कहा, “सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) में नागरिकों की बेहतर भागीदारी और सूचीबद्ध पीएसयू को अधिक व्यावसायिक और बाजारोन्मुख व्यवस्था के लिए सरकार का हर आवश्यक कदम उठाने का प्रस्ताव है, ताकि सूचीबद्ध पीएसयू के लिए जनता की 25 प्रतिशत भागीदारी के मानक को पूरा किया जा सके और विदेशी भागीदारी की सीमा को सभी पीएसयू कंपनियों की इजाजत योग्य सीमा तक लाया जा सके, जो उभरते हुए बाजार सूचकांक का हिस्सा हैं।”

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *