Wed. Apr 24th, 2024
    हाफिज सईद

    पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् से साल 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के मासिक खर्च को जारी करने का आग्रह किया है। परिषद् ने इस पत्र को मंज़ूरी दे दी है क्योंकि तय समयसीमा में किसी भी पक्ष ने इस पर आपत्ति नहीं जताई थी।

    पाकिस्तान ने यूएन सुरक्षा परिषद् को पत्र में लिखा है कि “हाफिज सईद का चार सदस्यों का परिवार है और अकेले घर चलाने के कारण वह परिवार के सभी सदस्यों के लिए के लिए भोजन, पानी और कपड़ो के लिए जिम्मेवार है। संयुक्त राष्ट्र के आग्रह पर सरकार ने उसके बैंक एकाउंट्स को बंद कर दिया है। उसके और उसके परिवार की मूल जरूरतों को पूरा करने के लिए 1150000 पाकिस्तानी रूपए की रकम देने का आग्रह किया है।

    पाकिस्तान ने दावा किया कि वह आतंकवादियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहा है। मई में पाकिस्तानी आतंक रोधी विभाग ने हाफिज सईद और जैश के आला नेताओं को आतंकी वित्तपोषण के मामले में गिरफ्तार किया था विभाग ने हाफिज सईद को भी गिरफ्तार किया था।

    भारत ने हमेशा पाकिस्तान पर आतंकवादियों को पनाह देने और सहयोग करने का आरोप लगाया है। साथ ही हाफिज सईद की गिरफ्तारी को एक नाटक करार दिया था। परिषद् ने कहा कि “इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान की तरफ से आये मसौदे को समिति आगे बढाने की मंज़ूर देती है। इसमें हाफिज सईद, हाजी मुहम्मद अशरफ और ज़फर इकबाल के खर्च के बाबत आग्रह किया है।

    उन्होंने कहा कि “समिति सदस्यों को यह सूचित करती है कि मसौदे पत्र पर 15 अगस्त 2019 की तय समयसीमा तक कोई भी आपत्ति दर्ज नहीं की गयी है। परिणामस्वरूप इस पत्र को स्वीकार किया जाता है और समिति सचिवालय को इसे जारी करे के निर्देश देगी।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *